पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेमू चलाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया:17 स्टेशन पर डेमू का ठहराव होगा, 8 जगह आरक्षण सुविधा नहीं, हर दिन 700 रेल यात्री होंगे परेशान

चित्तौड़गढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लेकिन छोटे स्टेशनों पर आरक्षण का प्रबंध नहीं किया

कोरोनाकाल में बंद हुई डेमू ट्रेन भी शनिवार 20 फरवरी से पटरी पर आ जाएगी। भीलवाड़ा से वाया चित्तौड़-रतलाम, इंदौर होकर महू तक लंबी दूरी की ट्रेन का इसलिए भी बेसब्री से इंतजार है कि यह छोटे स्टेशन पर रुकती है। इस रूट पर आम आदमी के लिए सबसे सस्ता सफर है। अब यही बात खुद स्टेशन अधिकारियों के लिए चिंता बन गई।

क्योंकि रेलवे बोर्ड ने इसे रिजर्वेशन टिकट पर ही और एक्सप्रेस रूप में चलाने का नोटिफिकेशन जारी किया। अकेले रतलाम से चित्तौड़गढ़ के बीच यह ट्रेन 17 स्टेशनों पर ठहराव करेगी। इनमें से 8 पर रिजर्वेशन सुविधा नहीं है। जहां से कोरोनाकाल से पहले औसत प्रतिदिन 700 यात्री सफर करते रहे हैं। डेमू 20 फरवरी को दोपहर महू से तथा 21 फरवरी को भीलवाड़ा से चलेगी।

फिर पूर्व की तरह प्रतिदिन भीलवाड़ा-महू के बीच में एक फेरा होगा। कोई यात्री बिना रिजर्वेशन सफर नहीं कर सकेगा। रतलाम से चित्तौड़गढ़ के बीच 17 में से 8 स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर नहीं है। उनको पहले जहां रिजर्वेशन काउंटर है वहां पहुंचकर टिकट कराना होगा। रेलवे ट्रेन शुरू कर सुविधा तो दे रहा है, लेकिन आम यात्री को टिकट आसानी से उपलब्ध हो, इसके कोई आदेश जारी नहीं किए।

रतलाम-इंदौर जाने के लिए एक दिन पहले रात 10 बजे तक टिकट

  • रेलवे के काउंटर से ही रिजर्वेशन टिकट प्राप्त करें
  • गंतव्य से ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले टिकट मिलेगा।
  • भीलवाड़ा की तरफ जाने वाले यात्री दोपहर 2 बजे तक टिकट करवा सकेंगे।
  • रतलाम, इंदौर जाने के लिए एक दिन पहले रात 10 बजे तक टिकट मिलेगा।
  • ऑनलाइन टिकट रात 11 बजे नहीं मिल सकेगा।
  • जनरल टिकट विंडो से टिकट नहीं मिलेगा।
  • बिना टिकट यात्रा पर टीटीई ने पकड़ लिया तो 500 रुपए तक जुर्माना देना होगा।
  • बिना टिकट यात्रा रोकने के लिए रेलवे की सबसे ज्यादा नजर इसी ट्रेन पर रहेगी।
  • रेलवे चाहे तो जनरल टिकट विंडो से भी मिल सकती है सुविधा

अब सभी कोच आरक्षित
रतलाम-चित्तौड़गढ़ सेक्शन में कोरोना से पहले डेमू ट्रेन में करीब 3 हजार यात्री आवागमन करते थे। मध्यमवर्ग के लिए कम किराये में आरामदायक सफर की सुविधा थी। अब ट्रेन को कई बदलाव कर चलाया जा रहा है। सभी कोच डी सीरिज में 1 से 12 तक रहेंगे। प्रत्येक सीट पर नंबर रहेंगे। रिजर्वेशन करवाने पर कोच व सीट नंबर टिकट पर लिखा हुआ आ जाएगा। हर स्टेशन का कोटा फुल होने पर टिकट वेटिंग में मिलेगा। पिछले स्टेशन पर सीटे खाली रहने पर वेटिंग वाला टिकट कंफर्म हो जाएगा।
यहां बुकिंग सुविधा
भीलवाड़ा, चित्तौड़-रतलाम, इंदौर होकर महू तक चलने वाली डेमू के लिए चित्तौड़गढ़ से रतलाम के बीच आने वाले रतलाम, जावरा, मंदसौर, पिपलिया मंडी, मल्हारगढ़, नीमच, जावद रोड, निंबाहेड़ा, चित्तौड़ स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर हैं। इनमें जावद, पिपलियामंडी और मल्हारगढ़ में बुकिंग क्लर्क नहीं होने से स्टेशन मास्टर को ही टिकट बुकिंग करना पड़ते है। अब डेमू चलने के कारण तीनों स्टेशन पर स्टेशन मास्टर को दिनभर गाड़ी पास कराने के साथ रिजर्वेशन भी करना पड़ेंगे।
यहां यात्रियों को परेशानी
रतलाम-चित्तौड़गढ़ के बीच डेमू ट्रेन शंभूपुरा, गंभीरी रोड, बिसलवासकलां, हर्कियाखाल, दलौदा, ढोढर, बड़ायला चौरसिया, नामली स्टेशन पर ठहराव करेगी। यहां बुकिंग विंडो नहीं होने से यात्रियों को टिकट के लिए परेशान होना पड़ेगा। दूसरे स्टेशन पर जाकर टिकट बुकिंग करानी पडेगी। नोटिफिकेशन में जावरा-मंदसौर के बीच कचनारा स्टेशन का ठहराव खत्म कर दिया। ऐसे में यात्रियों को आरक्षण नहीं मिलने से डेमू में सफर से वंचित रहना पड़ेगा।

भास्कर एक्सपर्ट वीआर गर्ग रिटायर्ड सीटीआई, चित्तौड़गढ़
डेमू भीलवाड़ा जाते समय मंदसौर में रात 8.30 व नीमच में 9.30 बजे, चित्तौड़गढ़ में रात... वापसी में तीनों जगह क्रमश: सुबह 6.45 व 7.45 बजे जाएगी। इस समय रिजर्वेशन काउंटर बंद रहेंगे। यात्रियों को टिकट नहीं मिलेगा। रेलवे यात्रियों को टिकट आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए यूटीएस (जनरल टिकट विंडो) पर भी यह सुविधा उपलब्ध करवा सकता है।

इसमें ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। साॅफ्टवेयर अपडेट करके इसे लागू किया जा सकता है। ताकि यात्रियों को जनरल विंडो से ही टिकट पर सीट व कोच नंबर मिल जाए। चार्ट बनने के बाद कई सीटें खाली रह जाएंगी। डेमू को अब एक्सप्रेस का दर्जा देने से यात्रियों को अधिक किराया चुकाना होगा।
स्थिति से अफसरों को अवगत कराएंगे
चित्तौड़गढ़ रेलवे के सीनियर सीएमआई एनके जोशी के अनुसार डेमू का संचालन 20 फरवरी से होगा। फिलहाल रिजर्वेशन कार्यालय में एक काउंटर ही है। बुकिंग करवाने वालों की संख्या बढ़ने पर मंडल अधिकारियों को अवगत कराएंगे। आदेश मिलने पर मंदसौर, नीमच के कार्यालय में एक-एक काउंटर अतिरिक्त शुरू करेंगे। यात्री समय पर टिकट बुक करवाकर ही यात्रा करें। ताकि चेकिंग के दौरान उन्हें परेशानी नहीं हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें