पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन्यजीव विभाग:पक्षियाें का विवरण ऑनलाइन, सभी प्रजातियाें का डेटा बेस बनाया जाएगा

चित्तौड़गढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आगामी समय में प्रदेश के पक्षियाें का डेटा एप के माध्यम से ऑनलाइन रखा जाएगा। एक क्लिक करते ही प्रदेश में पाए जाने वाले सभी पक्षियाें की प्रजाति और डिटेल मिल जाएगी।

मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व सहित अन्य सेंचुरी में वन्यजीव विभाग भी यहां पाए जाने वाले और अप्रवासी पक्षियाें की प्रजातियाें का डेटा एप पर रखेगा।

इसमें यहां किस तरह के पक्षी किस सीजन में आते हैं, कितने दिन रुकते हैं, कब यहां नहीं मिलते हैं, सहित पूरी जानकारी ऑनलाइन अपलाेड हाेगी। इसके लिए पहली बार वन विभाग प्रदेशभर के वनकर्मियाें काे ट्रेनिंग दे रहा है। सबसे पहले मुकंदरा हिल्स के दो कार्मिकों को इसकी ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि सीतामाता सेंचुरी में उड़न गिलहरी की अलग पहचान है। बस्सी सेंचुरी में भी कई वन्यजीव है। कई सेंचुरी में 220 से अधिक प्रजातियाें के पक्षी हैं। यहां अति दुर्लभ सफेद पीठ वाले गिद्ध, लंबी चाेंच वाले गिद्ध, सफेद आंख वाला बजर्ड, शिकरा पक्षियाें के अलावा उल्लू सहित स्थानीय और विदेशी प्रजातियाें के पक्षी यहां आते रहते हैं।

अब वन विभाग को बिना सूचना नहीं रख सकेंगे विदेशी प्रजाति के पक्षी

विदेशी प्रजाति के जीव-जंतु एवं पक्षी अब वन विभाग को सूचना बिना नहीं रख सकेंगे। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने विदेशी जीवित प्रजाति रखने, आयात या निर्यात करने पर गाइड लाइन जारी कर दी है। इसके अनुसार कोई व्यक्ति या संस्था के पास विदेशी जाति के जीव-जंतु एवं पक्षी है तो उसे स्वैच्छिक प्रकटीकरण योजना के तहत वन विभाग को निर्धारित प्रपत्र में सूचना प्रस्तुत करना होगा। नहीं देने पर संबंधित जीव-जंतु की जब्ती की कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें