पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठंड की विदाई:दाेपहर में ठंड की विदाई, पारा 31 पार लेकिन रातें अभी सर्द 20 गिरा तापमान

चित्तौड़गढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम में बदलाव से चार दिन तापमान स्थिर रहेगा फिर तेजी से बढ़ेगा

बसंत की दस्तक के साथ दिन में ठंड की विदाई हो गई है, लेकिन रातें अभी भी सर्द है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले तीन दिन तापमान ऐसा ही रहेगा, फिर तेजी से बढ़ सकता है। गुरुवार को तापमान अधिकतम 31.4 डिग्री तो न्यूनतम 9.4 डिग्री रहा। बुधवार को यह क्रमश: 31 और 12.2 डिग्री था। यानी रात का तापमान दो डिग्री गिर गया। रात व सुबह सर्द हवा चली। दो दिन पहले मंगलवार को को अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री भी पहुंच गया था। फरवरी माह में सामान्यतया अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री के आसपास रहता है। इस बार अधिकतम 30 डिग्री के करीब है।

दिन में गर्मी का अहसास होने लगा है लेकिन रात में अभी रजाइयां बंद नहीं हुई। मौसम वैज्ञानिक नरेंद्रसिंह ने बताया कि कुछ दिन अधिकतम तापमान 33 तक तथा न्यूनतम 11 से 13 डिग्री तक रहेगा। हवा चार से छह किमी प्रति घंटा उत्तर पूर्वी चल सकती है। पश्चिमी राजस्थान में बने क्लाउड सिस्टम के असर से बादल भी छाए। मौसम साफ होते ही गर्मी का असर और दिखेगा। तापमान बढ़ने के साथ पानी की मांग बढ़ने लगी है। पीएचईडी ने वैसे भी 24 मार्च से शहर में पांतरे जलापूर्ति का एलान कर दिया है।

साइड इफैक्ट : फसलों पर असर, बिजली खपत बढ़ेगी
गेहूं को चाहिएगा पानी : इस बार औसत से कम बारिश हुई। तापमान का असर गेहूं की फसल पर पड़ेगा। पांच या छह पिलाई में मार्च तक तैयार होने वाली फसल के लिए किसानों को अतिरिक्त पानी की जरूरत महसूस होगी।
पानी-बिजली की खपत बढेगी: इस बार मौसम को देखते हुए फरवरी के आखिरी या मार्च के पहले सप्ताह में ही कूलर, पंखे चलाने की नौबत आती दिख रही है। इससे पानी और बिजली की खपत भी बढ़ जाएगी।

कृषि सलाह : किसान खडी फसलों में पौध संरक्षण के उपाय करें। जायद, फसलों की बुवाई के लिए बीज की व्यवस्था भी करें।सरसो में मोयले के प्रकोप को कम करने के लिए डाइमेथोएट का छिडकाव करे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें