पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गौरवशाली सैनिक स्कूल:पहली पसंद चित्तौड़ इसलिए कक्षा छह की 10 सीटों के लिए 818 आवेदन, एक सीट पर 81 बेटी दावेदार

चित्तौड़गढ़24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कक्षा 6 व 9 में प्रवेश के लिए परीक्षा कल, पहली बार बेटियां भी शामिल

चित्तौड़गढ़ सहित देश के सभी 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा छह व नौंवी में प्रवेश के लिए परीक्षा सात फरवरी को होगी। कक्षा छह में प्रवेश के लिए पहली बार बेटियां भी परीक्षा देंगी। चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल में कक्षा छह में 10 सीटों के लिए कुल 818 आवेदन आए थे।

जबकि झुंझुनूं के सैनिक स्कूल के लिए दस सीटाें के लिए 445 आवेदन आए। चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल में कक्षा छह में दस में से प्रत्येक सीट में 81 बालिकाओं में प्रतिस्पर्धा रहेगी। परीक्षा इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करा रही है। शहर में सैनिक स्कूल, बिरला शिक्षा केंद्र, हिंद जिंक स्कूल, सेंट्रल अकादमी सेंती व यूरोपियन किडस स्कूल परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों पर 1550 से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। अन्य जिलों के केंद्रों पर भी परीक्षा होगी।

ऐसा पहली बार होगा जब चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं सहित देश के सभी 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए बालिकाएं परीक्षा देंगी। सैनिक स्कूलों में कक्षा छह व नौंवी में प्रवेश परीक्षा हर साल जनवरी के प्रथम रविवार को हाेती है। इस साल भी 10 जनवरी तय थी लेकिन कोरोना और आवेदन तिथि दो बार बढ़ने से परीक्षा को सात फरवरी तय कर दी थी।

परीक्षा चित्तौड़ के अलावा जयपुर, जोधपुर भी होगी। देश में सबसे पहले खुले 5 सैनिक स्कूलों में एक चित्तौड़गढ़ था। अब राज्य में दो सैनिक स्कूल है। अलवर में भी प्रस्तावित है।

10 साल की हृदयनी जो पहली बार बेटियों के लिए हो रही प्रवेश परीक्षा में शािमल होंगी, सपना वायुसेना
घोसुंडा हाल तिलकनगर सेंती की 10 वर्षीय हृदयनी शर्मा सैनिक स्कूल में पढ़कर वायु सेना में जाना चाहती है। वह रविवार को कक्षा छह में प्रवेश के लिए परीक्षा देंगी। उन्होंने बताया कि दैनिक भास्कर में जब चित्तौड़ सैनिक स्कूल की उपब्धियों के बारे में कई बार पढ़ा और फिर द करगिल गर्ल में गुंजन सक्सेना की मूवी देखी तो संकल्प लिया कि वह भी एयर फोर्स में जाएगी।

पिता कमलेशकुमार और माता शशि शर्मा भी चिकित्सा जैसी इमरजेंसी सेवाओं में हैं। चूंकि एयरफोर्स में जाना है ऐसे में सैनिक स्कूल में पढ़ाई करना ही सबसे बेहतर विकल्प है। इसलिए परीक्षा की तैयारी में जुटी हूं।

मिजोरम के बाद अब चित्तौड़ भी शामिल... 2019 में मिजोरम के चिंगचिप के सैनिक स्कूल में पहली बार 10 सीटों के लिए बालिकाओं को प्रवेश दिया। अगले साल देश के पांच सैनिक स्कूलों में प्रवेश दिया। इस साल चित्तौड़गढ़, झुंझुनं सहित देश के सभी 33 सैनिक स्कूलों में बालिकाओं को प्रवेश का निर्णय लिया है।

  • कक्षा छह में प्रवेश के लिए बालिकाओं के लिए 10 सीटों के लिए पहली बार ही 818 आवेदन हैं। जबकि झुंझुनूं सैनिक स्कूल में दस सीटों के प्रवेश परीक्षा के लिए 445 आवेदन हैं।
  • इन दोनों सैनिक स्कूलों में जो 20 सीटें बालिकाओं के लिए हैं। कुल आवेदन 1263 आवेदनों में से प्रत्येक सीट पर औसतन 63 बेटियों के बीच मुकाबला होगा।
  • चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल में कक्षा 6 में बालकों के लिए 3264 आवेदन हैं। कक्षा 9 में प्रवेश बालिकाओं के लिए नहीं है।
  • राज्य में दोनों स्कूलों में कुल 6832 आवेदन मिले है। कक्षा 6 में बालिका की 20 सीटों के लिए 1263 और बालकों की 90 सीटों के लिए 5166 आवेदन हैं।

भास्कर गाइड : aissee.nta.nic.in पर प्रवेश पत्र परेशानी हो तो हेल्पलाइन नंबर – 0120-6895200

तैयारी पूरे देश में 176 शहरों में प्रवेश परीक्षा
प्रवेश परीक्षा 2021 के एंट्रेस एग्जाम एडमिट कार्ड एनटीए की वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जारी किए हैं। चित्तौड़ सहित देश के 176 शहरों में 380 केंद्रों बनाए हैं। इस बार परीक्षा के लिए देशभर से कुल 133515 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। इसमें कक्षा छह के लिए कुल 98944 और कक्षा नौंवी के लिए कुल 34571 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

कहां लें मदद... एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी या हॉल टिकट में कोई गड़बड़ी होने पर आप एनटीए हेल्पलाइन नंबर या एनटीए को ई-मेल भी कर सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर – 0120-6895200
ईमेल आईडी – aissee@nta.nic.in

पहले परीक्षा एजेंसी दूसरी थी
इस बार प्रवेश परीक्षा एनटीए आयोजित करेगी। रक्षा मंत्रालय ने पहली बार परीक्षा की जिम्मेदारी एनटीए को दी है। पहले सैनिक स्कूल सोसायटी से होते थे।

दो बार बढ़ी तारीख
दाखिले के लिए आवेदन की प्रारंभिक तिथि 20 अक्टूबर, 2020 थी। जिसे दूसरी बार 19 नवंबर 2020 तक बढ़ाया गया था। इसके बाद इसे फिर 18 दिसंबर तक बढाया था।

ये रखी गई आयु सीमा
कक्षा छठी में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की उम्र 31 मार्च 2021 को 10 से 12 वर्ष के बीच व नौवीं के लिए उम्र 31 मार्च 2021 को 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पैटर्न पेपर एक जैसा ही होगा

कोविड 19 की गाइड लाइन के तहत परीक्षार्थियों को जारी एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय भी अलग-अलग दिया है ताकि परीक्षा केंद्र पर भीड़ न हो। सुबह साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी पहुंचेंगे। इसके बाद 10 बजे परीक्षा शुरू होगी।

कक्षा छह के लिए प्रवेश परीक्षा सुबह दस से साढे बारह और कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा का माध्यम पेन, पेपर, ओएमआर शीट आधारित होगा। बहु विकल्पीय प्रश्न होंगे जो 300 नंबर का होगा सैनिक स्कूल सीबीएसई से संबंद्ध इंग्लिश मीडियम रे​​​​​​​जिडेंशियल है। बच्चों को सेनाओं में कॅरिअर के लिए तैयार किया जाता है।​​​​​​​

आगे क्या अस्थाई आवास व्यवस्था

सात फरवरी को परीक्षा के बाद रिजल्ट और मेडिकल की प्रक्रिया होगी। चित्तौड़ सैनिक स्कूल में परीक्षा, मेडिकल में सफल होने वाली बालिकाओं के लिए आवश्यक प्रबंध कर लिए हैं। बालिकाओं के लिए दो मंजिला हॉस्टल बनाने के लिए 12 करोड की राशि मंजूर है। बजट आवंटन अब होगा लेकिन सैनिक स्कूल प्रशासन ने पीडब्यलूडी से ड्राइंग प्लान बनाकर सरकार को भेज दिया है।

कैंपस परिसर में ही जगह तय की है। इस भवन को भविष्य के अनुसार 100 बालिकाओं की क्षमता के अनुसार बनाया जाएगा। अभी चयनित होने वाली बालिकाओं के लिए अस्थाई आवासीय व्यवस्था की जा रही है। महिला स्टाफ होगा। मेस भी हॉस्टल में बनेगा।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें