शंभूपुरा पुलिस की बड़ी कार्रवाई:नकली बीड़ी बेचने वाले चार आरोपी गिरफ्तार, 3 लाख रुपए की नकली बीड़ी 11720 बंडल जब्त

चित्तौड़गढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नकली बीड़ी के कारोबार चलाने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार। - Dainik Bhaskar
नकली बीड़ी के कारोबार चलाने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

जिले के शंभूपुरा पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए काफी मात्रा में नकली बीड़ी के बंडल जब्त कर चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने एक के बाद एक अलग अलग जगहों पर दबिश दी और नकली बीड़ी बेचने वालों का भांडाफोड़ किया। इन सब की कीमत लगभग 3 लाख रुपए की है।

थानाधिकारी रमेश कविया ने बताया कि 20 जनवरी को भारत बीड़ी वर्क्स प्रा.लि. मंगलोर इंचार्ज राजस्थान के हरगोविंद सिंह पुत्र लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। उसमें बताया था कि एक व्यक्ति गाड़ी में गांव-गांव जाकर 30 नम्बर नकली बीड़ी बेचता है। वहीं व्यक्ति अरनिया पंथ आने वाला है। इस पर थानाधिकारी ने अपने उच्च अधिकारियों की इसकी सूचना दी। आदेश पर एक टीम का गठन किया गया। सूचना के हिसाब से पुलिस ने अरनिया पंथ तिराहे पर नाकाबंदी की। इसी दौरान एक जीप आई। जीप में दो व्यक्ति बैठे हुए थे। पुलिस ने रोककर नाम पूछा। व्यक्तियों ने अपना नाम गादोला, निम्बाहेड़ा निवासी दिलशाद पुत्र ताज मोहम्मद उम्र 23 साल और इरफान हुसैन पुत्र आबिद हुसैन बताया।

जब्त नकली बीड़ी।
जब्त नकली बीड़ी।

अलग अलग जगहों पर दी दबिश

पुलिस ने जब गाड़ी में रखे सामान के लिए पूछा तो दोनों किराने का सामान बताया। जब तलाशी ली गई तो 27 पैकेट में 540 बंडल थे जो नकली थे। पुलिस ने बीड़ी के बंडल जब्त कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी दिलशाद और इरफान हुसैन ने पुलिस को बताया कि यह नकली बीड़ी गादोला निवासी मुस्ताक पुत्र फहरुख से लाया था। पुलिस ने मुस्ताक की दुकान पर दबिश दी गई, जहां से नकली 30 नम्बर बीडी के 80 पैकेट जिसमें एक पैकेट में 20 बण्डल, यानी कुल 1600 बण्डल मिले। पुलिस ने मुस्ताक गिरफ्तार कर पूछताछ की।

586 कुल नकली बीड़ी के 11,720 बंडल जब्त

मुस्ताक ने बताया कि यह बीड़ी वो मडडा, निम्बाहेड़ा निवासी जाहिद हुसैन पुत्र मोहम्मद हुसैन से खरीद कर लाया था। पुलिस ने जाहिद हुसैन के घर पर दबिश दी। जाहिद के घर से दो कार्टुन बिना लैबल बीड़ी मिली। उसमें एक काटूर्न में 150 पैकेट और एक पैकेट में 20 बण्डल के हिसाब से 6000 बण्डल, 30 नम्बर बीड़ी के नकली 1320 बण्डल और छोटी 30 नम्बर नकली बीडी के 90 पैकेट एक पैकेट में बीस बण्डल कुल 1800 बण्डल मिले। इसके अलावा 50 नकली टेलिफोन बीड़ी के पैकेट जिसमें एक पैकेट में 20 बण्डल कुल 1000 बण्डल और 30 नम्बर बीड़ी पैकेट के 40 नकली लैबल, 30 नम्बर बीड़ी के बण्डल के 2500 नकली लैबल और टेलिफोन बीडी पैकेट के 87 नकली लैबल कुल 2627 लैबल मिले। इस प्रकार कुल 586 नकली बीड़ी के पैकेट जिनमें 11720 बीडी बण्डल जब्त किए गये और पुलिस ने चारो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

जाहिद टोंक से सीखकर आया नकली बीड़ी बनाने का तरीका

थानाधिकारी कविया ने बताया कि आरोपी जाहिद पहले टोंक में किसी बीड़ी कारखाने में काम करता था। वहीं से नकली बीड़ी बनाने का तरीका सीख कर आया और जिले में शुरुआत की। इसके यहां कई कंपनियों के रैपर मिले हैं। कार्रवाई के दौरान सिपाही हेमराम, भागीरथ, नंदलाल भी शामिल थे।

सहयोग - ओम जैन, शंभूपुरा।