चित्तौड़ का बढ़ाया मान:जेईई मेन परीक्षा में चित्तौड़ के हर्ष ने पाया 99.29 का स्कोर, 12वीं के साथ ही जेईई की दी थी परीक्षा, NDA में भी हुआ सेलेक्शन

चित्तौड़गढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हर्ष सुखवाल ने जेईई में प्राप्त किये 99.29 प्रतिशत स्कोर। - Dainik Bhaskar
हर्ष सुखवाल ने जेईई में प्राप्त किये 99.29 प्रतिशत स्कोर।

जेईई मेन 2021 के परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी जा चुका है। जेईई मेन रिजल्ट में चित्तौड़ के हर्ष सुखवाल ने 99.29 प्रतिशत के साथ जिले का मान बढ़ाया। वहीं, हर्ष जेईई मेन एग्जाम में जिले में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाला छात्र है।

किला रोड निवासी हर्ष पुत्र गोपाल सुखवाल ने अभी 12वीं की भी परीक्षा पास की। हर्ष ने 12वीं के साथ ही जेईई की तैयारी की थी। हर्ष सुखवाल के पिता गोपाल सुखवाल ट्रांसपोर्ट का कार्य करते हैं जबकि मां राधा सुखवाल हाउसवाइफ हैं। हर्ष ने दसवीं कक्षा की पढ़ाई चित्तौड़ के जिंक स्कूल में रहकर पूरी की। दसवीं में 94.6 प्रतिशत और 12वीं में 91.8 प्रतिशत बनाएं। हर्ष ने 12वीं की पढ़ाई उदयपुर में रहकर की।

वहीं जेईई की तैयारी भी वहीं से की। माता और पिता के साथ साथ आसपास के लोग भी हर्ष को बधाई देने के लिए उनके घर पहुंचे। चारों तरफ हर्ष को लेकर सभी गौरवांवित हैं। हर्ष रोजाना 13 से 15 घंटे की पढ़ाई करता था। हर्ष ने फिजिक्स में 98.76, केमिस्ट्री में 97.78, मैथमेटिक्स में 99.54 प्रतिशत प्राप्त किए। उसका सपना है कि वह या तो IIT मुंबई के लिए सेलेक्ट हो या फिर सेना के लिए उसका सिलेक्शन हो। हर्ष देश की रक्षा के लिए अपना योगदान देना चाहता है। IIT के लिए ADVANCE एग्जाम 3 अक्टूबर को होगा।

NDA के लिए भी हुआ सलेक्ट, 16 को है इंटरव्यू

16 वर्षीय हर्ष ने (एनडीए) नेशनल डिफेंस एकेडमी में एयरफोर्स के लिए एग्जाम दिया था जिसमें उसका सिलेक्शन हो गया। अब देहरादून में 16 अगस्त को ही इंटरव्यू है। हर्ष के पिता गोपाल सुखवाल ने बताया कि अगर हर्ष का सिलेक्शन एयर फोर्स के लिए हो जाता है तो फर्स्ट प्रायोरिटी सेना में जाने की ही होगी। हर्ष का कहना है कि उदयपुर में जाने के बाद एनडीए की जानकारी मिली। मन में शुरू से सेना में जाने के एक इच्छा तो थी लेकिन प्रॉपर डायरेक्शन नहीं मिलने के कारण पता नहीं चला था लेकिन उदयपुर में जब इस बारे में प्रॉपर गाइड मिला तो एग्जाम दिया। एग्जाम में पास भी हुआ। इंटरव्यू में अगर पास नहीं होते हैं तो हर्ष IIT मुंबई में ही जाकर अपना आगे का करियर बनाना चाहते हैं।

परिवार के साथ खुशियां मनाते हुए हर्ष सुखवाल।
परिवार के साथ खुशियां मनाते हुए हर्ष सुखवाल।
खबरें और भी हैं...