पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना रिटर्न:फरवरी में सिर्फ 73 पॉजिटिव थे, मार्च में 525 अप्रैल के 5 दिन में ही 500 पार पहुंचा आंकड़ा

चित्तौड़गढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में लगातार दूसरे दिन भी 100 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले, 19 अप्रैल तक नई निषेधाज्ञा
  • इधर, काेराेना गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर दो दुकानें 24 घंटे के लिए सीज

जिले में फरवरी में मात्र 73 नए कोरोना मरीज मिले थे, लेकिन मार्च में यह संख्या 525 और अप्रैल के 5 दिन में ही पूरे मार्च के बराबर यानी 500 पार हो गई। राज्य सरकार के नए आदेश पर जिला मजिस्ट्रेट ने फिलहाल 19 अप्रैल तक के लिए नई गाइडलाइन और निषेधाज्ञा आदेश भी जारी किया है।

जिले में सोमवार को फिर 109 नए कोरोना मरीज मिले। दूसरे दिन 24 घंटे में 100 पार मरीज मिले। कलेक्टर-एसपी ने सुबह अधिकारियों की वीसी और शाम को प्रेस कांफ्रेंस कर नई गाइडलाइन जारी की। कलेक्टर केके शर्मा ने बताया कि गत साल दिसंबर तक कोरोना पीक पर रहा। जनवरी से स्थिति में सुधार आने लगा था। पॉजीटिविटी रेट 5.05 प्रतिशत से घटकर जनवरी में 1.79 और फरवरी में केवल 0.72 प्रतिशत रही थी। लोगों ने लापरवाही शुरू कर दी।

नतीजा यह कि मार्च में संक्रमण दर 3.55 प्रतिशत पहुंच गई। अप्रैल के शुरुआती 5 दिन में यह 7 से 10 प्रतिशत चल रही है। विवाह से लेकर किसी भी तरह के कार्यक्रम में बंद स्थान पर हॉल की 50 प्रतिशत क्षमता व अधिकतम 100 जनों की ही मौजूदगी तय करनी होगी। शहर में नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक अधिक सख्ती होगी। एसपी दीपक भार्गव ने बताया कि पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। 22 मार्च से अब तक 700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर 51 हजार चालान किए हैं। सीएमएचओ डाॅ. रामकेश गुर्जर ने बताया कि निम्बाहेड़ा व रावतभाटा सहित जिले में कुछ जगह कोविड केयर सेंटर वापस खोले जा रहे हैं।

शहर में काेराेना गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर साेमवार काे नगर परिषद की टीम ने दाे दुकानाें काे 24 घंटे के लिए सीज कर दिया। आयुक्त रिंकल गुप्ता ने सदर बाजार स्थित अमित टेक्सटाइल व बलाईयों की कुई स्थित शिव शक्ति वस्त्र भंडार पर कोरोना गाइड लाइन की पालना नहीं होने पर दाेनाें दुकानाें काे 24 घंटे के लिए सीज किया। जरूरतमंदाें को मास्क बांटे। वहीं बिना मास्क वालाें के चालान बनाए।

महाराष्ट्र के कारण मंगलवाड़ बन रहा हॉट स्पॉट, फिर बाहर से आए सातों लोग कोरोना संक्रमित निकले
इस क्षेत्र के हजारों परिवार महाराष्ट्र व गुजरात में रहते हैं। जिले का मंगलवाड़ चौराहा इसी कारण अचानक कोरोना हॉट स्पॉट बनता जा रहा है। सोमवार दोपहर भी यहां के जो 7 लोग संक्रमित मिले, वे सभी बाहर से आए थे। दो तीन दिन पहले भी वहां एकसाथ इतने लोग संक्रमित मिले थे। इस पर कलेक्टर ने सोमवार को मेडिकल टीमों से पूरे मंगलवाड़ का विशेष सर्वे शुरू कराया। जरूरत लगी तो इसे कंटेनमेंट जाेन भी घोषित किया जा सकता है।

धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों से भी फैल रहा संक्रमण गति यही रही तो 15 दिन में स्थित बेकाबू हो जाएगी: पीएमओ
पीएमओ डाॅ. दिनेश वैष्णव ने बताया कि जितने भी पॉजटिव आ रहे, उसमें से लगभग 60 प्रतिशत चित्तौड़ शहर और इसकी पेराफेरी में आ रहे हैं। यही गति रही तो 15 दिन बाद स्थिति बेकाबू हो जाएगी। करीब 15 संक्रमित महिला-पुरुषों की कांट्रेक्ट हिस्ट्री में 2 धार्मिक कार्यक्रम थे। सोमवार को जिले में जो 109 नए मरीज आए, उनमें से 40 शहर के, 28 रावतभाआ, 16 निम्बाहेड़ा,7 मंगलवाड़ व 6 कपासन के शामिल हैं।

काेराेना से राशन डीलर की माैत
कोरोना से राशन डीलर की माैत हाे गई। राशन डीलर शांतिलाल मारु सात दिन पहले बीमार हुए। उदयपुर में भर्ती कराया। इलाज के दौरान राशन डीलर की मौत हो गई। चिकित्सा प्रभारी रामप्रसाद धाकड़ ने बताया कि कोरोना सैंपलिंग एवं वैक्सीनेशन कार्य जारी है। राशन डीलर के परिवार के भी सैंपल लिए हैं।

नियम पालना नहीं की, दो दुकान सीज
कोविड गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर साेमवार काे नगरपालिका क्षेत्र में 4 दलों ने 57 लाेगाें के चालान बनाकर 8,900 रुपए जुर्माना वसूला। वहीं 2 दुकानों को सीज किया। एसडीएम चंद्रशेखर भंडारी ने बताया कि अब सुरक्षा गाइड लाइंस की पालना करवाने के लिए और सख्ती बरती जाएगी।

रोकथाम के लिए प्रशासन ने उठाए कदम 30% सैंपलिंग बढ़ी रोज; 30 लोग हर मरीज के संपर्क वालों की जांच

  • 3 टीमें ट्रेसिंग करेगी शहर में
  • 4 कोविड केयर सेंटर फिर खोले
  • 60 टीमें वार्डों में करेंगी सर्वे
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें