पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

युवक ने की आत्महत्या:कई गांवों में साै से ज्यादा बड़ और पीपल काे पनपा चुका सुरेश कर्ज में डूबा, फांसी लगाई

चित्तौड़गढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान महापंचायत ने 10 लाख रु. मुआवजे की मांग की

चमलावदी के युवक ने बुधवार काे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजन आत्महत्या का कारण बैंक का कर्ज नहीं चुका पाना बता रहे हैं। वह पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित था। क्षेत्र में कई पेड़ बरसाें तक उसकी याद दिलाते रहेंगे। कानोड़ तहसील के चमलावदी का किसान 35 वर्षीय सुरेश पुत्र बाबरूलाल नाई 11 जनवरी की शाम खेत पर फसल की रखवाली करने गया था।

उसके बाद वह नहीं लौटा। परिजनों ने खेत पर भी तलाश की लेकिन पता नहीं लग। बुधवार को सुबह पास वाले खेत के मालिक विक्रमसिंह ने सुरेश के ही खेत के एक छोर पर पेड़ से लटकी लाश देखकर सूचना दी। लाेगाें ने शव सुरेश नाई का होने की शिनाख्त करते हुए सारंगपुरा के सरपंच स्वरूपसिंह राणावत को सूचना। सीआई तेजसिंह सांदू सहित जाब्ते ने लाश उतरवाकर कानोड़ के अस्पताल पहुंचाया जहां पोस्टमार्टम हुआ।

भाई राधेश्याम नाई ने रिपोर्ट में बताया कि सुरेश ने बैंक ऑफ बड़ौदा की भींडर शाखा से पिता के नाम पर केसीसी कर्ज ले रखा था। इसे जमा नहीं करवा पाने से वह परेशान था। सुरेश के सात वर्ष का पुत्र, दस व तेरह साल की पुत्रियां हैं। वह परिवार में इकलौता कमाने वाला था। ससुराल डूंगला में भी साला नहीं होने से दो परिवारों की जिम्मेदारी उस पर थी। किसान महापंचायत के प्रदेश सचिव सूरजमल मेनारिया ने राज्य सरकार से परिजनाें काे दस लाख रुपए का मुआवजा देने व मामले की न्यायिक जांच करवाने की मांग की है।

मेहमान भी जाता ताे पाैधा लगाकर आता...सुरेश क्षेत्र पर्यावरण प्रेमी के रूप में पहचाना जाता था। वह कहीं मेहमान जाता तो वहां भी एक पौधा लगाकर आता। चमावली, बड़वाई, किशन करेरी, बोर तलाई आदि गावों में उसने सौ से अधिक बड़ व पीपल के पेड़ पनपाए हैं। काेई पेड़-पाैधा सूखा देखता ताे संरक्षण देकर पुन: जीवित करने का प्रयास करता या उस स्थान पर नया राेप देता। पक्षी मित्र पुखराज त्रिवेदी, श्यामलाल गुर्जर, भैरूलाल पुरोहित, मोहनसिंह शक्तावत, रामसिंह, शंभूसिंह ने उसके निधन पर संवेदना प्रकट की। उसके पेड़ लगाते हुए के फोटो व वीडियाे पूरे दिन वायरल होते रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser