पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:दुर्ग के 84 कुंड-तालाबों के जल संरक्षण के लिए प्रस्ताव बनाने के दिए निर्देश

चित्तौड़गढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारतीय पुरातत्व एवं संरक्षण विभाग की क्षेत्रीय निदेशक ने किया निरीक्षण

दुर्ग पर जल संरक्षण के लिए और प्रस्ताव तैयार किए जाएं। क्योंकि जल संरक्षण के लिए सदियों से दुर्ग पर कार्य हुआ है। ये निर्देश भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेेक्षण विभाग की रिजनल डायरेक्टर नंदिनी भट्टाचार्य साहू ने मंगलवार को दुर्ग के निरीक्षण के दौरान एसआई के अधिकारियों को दिए। रिजनरल डायरेक्टर नंदिनी भट्टाचार्य साहू ने दुर्ग पर व्यू पोइंट, विजय स्तंभ, कालिका माता मंदिर, मीरा मंदिर, पदमिनी महल क्षेत्र में जारी सेंट्रलाइज पार्किंग सिस्टम के कार्यों का निरीक्षण कर पर्यटकों के लिए तैयार की जा रही आवश्यक सुविधाओं को जाना। साथ ही कुंभा महल में लाइट एंड साउंड शो के बारे में भी जानकारी ली।

उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से कहा कि इस दुर्ग पर 84 कुंड, तालाब होने से यहां जल संरक्षण का अच्छा प्रबंध किया जाए ताकि बारिश के जल संग्रहण हो सके। दूसरी ओर दुर्ग क्षेत्र के पार्षद अशोक वैष्णव सहित अन्य ने भी रीजनल डायरेक्टर से भेंट कर उन्हें दुर्गवासियों को जरुरी होने पर निर्माण की अनुमति को लेकर होने वाली परेशानी बताई। अधीक्षण पुरातत्वविद विपिनचंद नेगी व वरिष्ठ संरक्षण सहायक रतनलाल जितरवाल भी मौजूद रहे। दुर्ग के फोटोग्राफर व गाइडों ने भी लाइसेंस संबंधी समस्याएं बताई।

ऑफलाइन टिकटिंग शुरू, अमेरिका के राजनयिक भी पहुंचे ... भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग ने पर्यटकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन के बाद अब ऑफलाइन टिकटिंग व्यवस्था भी शुरू कर दी है। ये उन पर्यटकों को टिकट दिया जा रहा है जिनके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है। वहीं ऑनलाइन टिकटिंग किए बिना ही सीधे आने वाले पर्यटकों को भी दिए जा रहे हैं। मंगलवार को अमेरिका के राजनयिक डेविड रेंज ने भी दुर्ग की स्थापत्य कला देखी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser