पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलावट:मिल्क पाउडर से मावा बनाने का प्लांट पकड़ा, पुलिस को 24 घंटे पहरा देना पड़ा, क्योंकि जांच के लिए खाद्य निरीक्षक नहीं

चित्तौड़गढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भंडारिया गांव में चल रहा था कारखाना, मिलावटी मावा बनाने की शिकायत पर पुलिस ने दी दबिश

शुद्ध के लिए युद्ध और मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान के दावों की जमीनी हकीकत अलग है। जिले में चिकित्सा विभाग के पास इसकी कार्रवाई और जांच के लिए अभी एक फूड इंस्पेक्टर तक नहीं है। पुलिस कार्रवाई से इसकी पोल खुली। पुलिस ने मिलावटी व नकली मावा तैयार करने के संदेह में एक प्लांट पर दबिश देकर बड़ी मात्रा में खाद्य सामग्री व उपकरण जब्त किए, लेकिन खाद्य निरीक्षक नहीं होने से उसे ही 24 घंटे तक पहरा देना पड़ा।

जयपुर से एक निरीक्षक के आने पर कार्रवाई की। सदर थाना पुलिस को शहरी सीमा में भंडारिया गांव के एक नोहरे में मिलावटी मावा तैयार होने की जानकारी मिली। एसपी दीपक भार्गव के निर्देश पर जिला विशेष टीम प्रभारी शिवलाल मीणा व सदर थानाधिकारी दर्शनसिंह के नेतृत्व में टीम ने दबिश दी।

जहां 119 किलो मावा, 111किलो मिल्क केक, 5 कटटे मिल्क पाउडर, 118 किलो मावा बनाने की अन्य सामग्री, मावा तैयार करने वाली दो बड़ी मशीनें, पैकिंग मशीन, वजन मशीन,प्लास्टिक के डिब्बे, सूजी, कलर,पाम ऑयल आदि मिले।

पुलिस ने मौके पर मौजूद लोगों को डिटेन कर प्लांट कब्जे में लिया। मावा की जांच के लिए सोमवार दोपहर सीएमएचओ रामकेश गुर्जर को फोन किया। विभाग ने पुलिस को बताया कि उनके पास वर्तमान में फूड इंस्पेक्टर नहीं है। जांच के लिए जयपुर से फूड इंस्पैक्टर बुलाया जाएगा।

इस इंतजार में पुलिस 24 घंटे तक जब्त माल और प्लांट पर पहरा देती रही। सदर थानाधिकारी दर्शनसिंह के अनुसार प्रथमदृष्टया आरोपी मिल्क पावडर का दूध बनाकर केमिकल मिलाकर मावा बनाते है।

प्लांट शुरू किए 10 दिन ही हुए थे, नमूनों की जांच के बाद ही साफ होगा पूरा मामला, मिलावटी मावा नष्ट किया
भंडारिया में इस प्लांट को लगे करीब दस दिन ही हुए थे। शुरुआती दिनों में ही पुलिस को शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई हो गई। हालांकि मावा और अन्य मिठाई मिलावटी या नकली श्रेणी में है या नहीं।

यह चिकित्सा विभाग के खाद्य निरीक्षक टीम की सैंपलिंग और जांच से ही साफ होगा पर प्रारंभिक जानकारी अनुसार यहां जब्त मिल्क पाउडर उत्तर प्रदेश का था। इसी से मावा और मिठाई बनने का संदेह है। एकाएक किसी की नजर नहीं पड़े, इसलिए यह कारखाना शहर से दूर ग्रामीण परिवेश के नोहरे में लगाया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें