पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन के सेंटर:लक्ष्य पूरे नहीं हाेने से वैक्सीन के वेस्ट का ग्राफ 7 प्रतिशत तक पहुंचा, पहले तीन फीसदी था

चित्ताैड़गढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन दिनाें वैक्सीन लगवाने सेंटर पर कम पहुंच रहे लाेग, लक्ष्य 9 हजार के मुकाबले महज 1372 का ही वैक्सीनेशन हो सका

वैक्सीन लगाने का लक्ष्य इन दिनाें पूरा नहीं हाे रहा है। हालात यहां तक पहुंचने लगे है कि लक्ष्य के मुकाबले केवल 15 प्रतिशत ही वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं। दाेपहर 12 बजे बाद ताे कई वैक्सीन के सेंटराें पर सन्नाटा पसर जाता है। पड़ताल करने पर पाया कि साेमवार काे भी ऐसा ही हुआ।

लक्ष्य के मुकाबल महज 15.24 प्रतिशत लाेगाें ने ही वैक्सीन लगवाने में रुचि दिखाई। गाैर करने की बात यह है कि वैक्सीनेशन लक्ष्य के मुकाबले बहुत कम हाेने का सीधा असर यह हाे रहा है कि अब वैक्सीन वेस्टेज पहले के मुकाबले दुगुनी से अधिक हाे रही है।

गर्मी के साथ काेराेना संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

इन दाेनाें कारणाें के चलते वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटराें पर अब चंद लाेग ही पहुंच पा रहे हैं। कई सेंटर्स पर ताे बहुत कम लाेग पहुंचने के कारण सेंटर्स भी चिकित्सा विभाग काे बीच-बीच में बंद करने पडे़ है। हालांकि प्रशाासन एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारी वैक्सीन लगवाने पर जाेर दे रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी वैक्सीन लगवाने के लिए लाेगाें की रूचि बढ़ने में काेई खास फर्क नजर नहीं आ रहा है। इसी कारण लगातार चिकित्सा विभाग काे सेंटराें की संख्या कम करनी पड़ रही है। सेंटराें की कमी संख्या एवं कम डाेज लगाने आने के कारण ही वैक्सीन वेस्ट का ग्राफ भी बढ़ रहा है। विभागीय अधिकारियाें के अनुसार जिस समय जिले में प्रतिदिन करीब 20 हजार डाेज लगाई ला रही थीं, उस समय 0.5 प्रतिशत ही वैक्सीन वेस्ट हाे रही थीं। जैसे जैसे आंकड़ा सात आठ हजार प्रतिदिन डाेज लगने का आया ताे, वेस्ट का ग्राफ दाे से तीन प्रतिशत आ गया था और अब ताे प्रतिदिन 7% तक वैक्सीन वेस्ट का आंकड़ा पहुंचने लगा है।

अभी जिले में 18 प्लस काे वैक्सीनेशन में करीब 10 दिन और लगेंगे, सिंहपुर सेंटर की जांच शुरू
अभी जिले में 18 प्लस के लाेगाें काे वैक्सीनेशन के लिए करीब 10 दिन का और इंतजार करना हाेगा। इस संबंध में चिकित्सा विभाग के अधिकारियाें ने भी यही संभावनाएं जताई है। इधर कुछ सेंटराें पर 44 आयु से कम वैक्सीन लगने के मामले की शिकायतें भी आने लगी है। कपासन ब्लाक के सिंहपुर सेंटर पर गत दिनाें 44 साल से कम आयु के लाेगाें काे वैक्सीन लगाने की शिकायत मिलने पर आरसीएचओ ने बीसीएमओ काे पत्र लिखकर पूरे मामले की जांच कराने के लिए स्पस्टीकरण भेजा है। इधर इस मामले की जांच शुरू हाे गई है। जांच रिपाेर्ट में से ही खुलासा हाेगा कि आखिर किन कारणाें के चलते ऐसा हुआ।

जिला मुख्यालय पर काेई सेंटर टारगेट पूरा नहीं कर पाया

साेमवार काे जिला मुख्यालय पर केवल तीन सेंटर्स पर ही वैक्सीनेशन हुआ। प्रत्येक सेंटर काे 200-200 का लक्ष्य दिया गया था। जिला अस्पताल परिसर में जीएनएम सेंट पर 138, डीआईसी पर 79 व गांधीनगर में 24 जने ही वैक्सीन लगवाने पहुंचे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें