पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण:अब जनता देगी 1800 नंबर, क्वालिटी काउंसिल की टीम दिल्ली से फोन पर लेगी सफाई का फीडबैक

चित्तौड़गढ़20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 28 मार्च तक होगा सत्यापन, पब्लिक फीडबैक के 300 नंबर बढ़ाए

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में रैंकिंग सुधारने एवं सर्वोच्च स्थान पाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। इसके तहत नगर परिषद ने साफ-सफाई और स्वच्छता पर फोकस कर दिया है। आगामी एक मार्च से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया यानी क्यूसीआई का सत्यापन शुरू होगा। सत्यापन के दौरान स्वच्छता कार्यक्रमों की जमीनी हकीकत जानी जाएगी।

डेढ़ माह बाद सत्यापन शुरू हो जाएगा। इस बार सिटीजन फीडबैक में बदलाव किया है। सिटीजन वाइस में टीम पब्लिक फीडबैक लेने के बजाए सीधे दिल्ली से फोन कर लोगों से बात करेगी। इस वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग तैयार करने के लिए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) द्वारा प्रदेश के शहरों में चलाए स्वच्छता कार्यक्रमों का सत्यापन हाेगा। यह काम 1 से 28 मार्च तक चलेगा। सत्यापन के दौरान निकायों द्वारा चलाए गए स्वच्छता कार्यक्रमों की जमीनी हकीकत परखी जाएगी।

इसके आधार पर ही राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कंपटीशन के लिए शहरों की रैंकिंग तैयार की जाएगी। स्वच्छ भारत मिशन के तरह शहरों को साफ-सुथरा बनाने को लेकर सरकार का विशेष फोकस रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में इस बार जनता की भागीदारी अधिक रहेगी। कुल 6000 अंकों के सर्वेक्षण को चार के बजाय तीन कैटेगरी में बांटा गया है।

आम लोगों के फीडबैक अर्थात सिटीजन वॉयस के अंकों को बढ़ाकर 1800 अंक, दस्तावेजीकरण 1800 अंक और सर्विस लेवल प्रोसेस के लिए सबसे ज्यादा यानी 2400 अंक दिए हैं। नगर परिषद के लिए ओडीएफ प्लस प्लस के अपने खिताब को बरकरार रखना बड़ी चुनौती बनने जा रहा है। इस बार के स्वच्छ सर्वेक्षण में कागजों के बजाए धरातल पर अधिक से अधिक सफाई कार्य को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय ने नए मापदंडों में सिटीजन फीडबैक को अधिक महत्व दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें