पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आए दिन त्याेहार के:मिट्टी के मटके-तवे के साथ अब कूकर और फ्राइंग पैन भी,दावा-खाना पाैष्टिक बनता है

चित्तौड़गढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फुटपाथ पर सजी मिट्टी की दुकानें कर रहीं शहरवासियों को आकर्षित

बाजार और घरों में विलुप्त से हो गए मिट्टी के बर्तन फिर चमक दिखा रहे हैं। वजह इनके नए रंग-रूप और प्रयोग के साथ आना है। अब प्रेशर कूकर तक मिट्टी से बन गया। दुकानदार इसका एक कारण कोरोनाकाल बता रहे। पौष्टिक भोजन बनाने में मिट्टी के बर्तन अधिक उपयोगी माने जाते हैं।हालांकि ये बर्तन अभी भी सड़क किनारे और फुटपाथ पर ही बिक रहे पर लोग फिर से तवज्जो देने लगे हैं।

रंगीन और नए डिजाइन में तैयार ये बर्तन दिखने में सुंदर हैं और अपनी उपयोगिता बता रहे। बस स्टैंड के निकट सड़क किनारे टेरेकोटा मिट्टी से बने प्रेशर कूकर, गिलास, बोतल, हांडी, डीनर सेट, तवा, कैंपर, फ्राइंग पैन अादि बर्तन ध्यान खींचते हैं।

राहुल प्रजापत ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बाद एक महीने में अचानक लोग मिट्टी के बर्तनों की मांग करने लगे। वैसे तो त्याेहारी सीजन में मिट्टी से बने बर्तन व सजावटी आइटम बिकते ही हैं पर ज्यादातर ये शगुन या फैशन के तौर पर ही लेते थे। इस बार मांग भी दिख रही। खासकर मिट्टी के प्रेशर कूकर व कढ़ाई की।

मिट्टी के प्रेशर कुकर में सिटी भी बजती है...पहली बार टेरेकोटो मिट्टी से बना कुकर बाजार में आया है। इसमें खाना पकने के साथ सिटी भी बजती है। इसके लिए कूकर के ढक्कन में स्टील आदि का प्रयोग किया गया। प्रजापत समाज के लोग कहते हैं कि मिट्टी के बर्तनों में ज्यादा पौष्टिक खाना तैयार होता है। खाने में सौंधापन आता

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें