पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फोटो क्लिक:बस्सी सेंचुरी में दिखा पैंथर, डीएफओ ने फोटो क्लिक किया तो जंगल में भागा

चित्ताैड़गढ़5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रकृति प्रेमियों ने बस्सी और सीतामाता सेंचुरी में नेचर वाॅक व ट्रेकिंग की, आज से ऑनलाइन प्रतियोगिताएं शुरू होंगी, चित्रकला प्रतियोगिता 7 को

शहर में हरियाली, पेड़-पौधे, चहचहाते पक्षियों को देखना अब दुर्लभ होता जा रहा है। प्रकृति के साथ कुछ पल गुजारने का मौका मिल जाए, तो यह हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है। इस कमी को काफी हद तक नेचर वॉक से पूरा कर सकते हैं। वन्यजीव सप्ताह के तहत कई प्रकृति प्रेमियों ने बस्सी व सीतामाता सेंचुरी में नेचर वॉक व ट्रेकिंग की।

बस्सी सेंचुरी में डीएफओ सुगनाराम को पैंथर दिखा। पैंथर शांत मुद्रा में बैठा था। डीएफओ की जिप्सी की आवाज से पैंथर सतर्क हो गया। डीएफओ जाट ने जिप्सी से पैंथर का फोटो क्लिक किया। कुछ देर बाद पैंथर उठा और कच्चे ट्रेक की बजाय वापस पीछे वन क्षेत्र में निकल गया।

वनकर्मियों ने बताया कि यह मादा पैंथर था। बस्सी सेंचुरी में एक दर्जन से अधिक पैंथर हैं। शनिवार को बस्सी सेंचुरी में फोरेस्टर्स व प्रकृति प्रेमियों ने नेचर वाॅक व ट्रेकिंग की। रविवार को सीतामाता सेंचुरी में एसीएफ सुनील कुमार सिंह के निर्देशन में नेचर वॉक व ट्रेकिंग की।

आज ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता, आठ को साइकिल रैली
उपवन संरक्षक वन्यजीव सुगनाराम जाट ने बताया कि 5 अक्टूबर को सुबह 9 से 11 बजे तक निबंध प्रतियोगिता संबंधित स्कूल में ऑनलाइन होगी। इसमें कक्षा नौंवी से बारहवीं तक के विद्यार्थी भाग लेंगे। 6 अक्टूबर को सुबह 9 से 11 बजे तक प्रश्नोतरी, 7 अक्टूबर को चित्रकला प्रतियोगिता कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए होगी। वन्यजीव सप्ताह के अंतिम दिन 8 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से 10 बजे तक वन मंडल व

वन्यजीव मंडल परिसर में साइकिल रैली, चित्तौड़गढ़ आर्ट सोसायटी की ओर से चित्तौड़गढ़ के चित्रकारों द्वारा जनमानस में वन्यजीवों के प्रति जागरूकता पैदा करने के उदेश्य से वन परिसर की दीवारों पर पेंटिंग का अवलोकन किया जाएगा।

दीवारों पर बना रहे वन्यजीवों के चित्र... प्रताप सर्किल के पास स्थित वन्यजीव कार्यालय व मंडल वन कार्यालय परिसर के बाहर दीवारों पर वन्यजीवों के चित्र बनाए जा रहे हैं। यह चित्र चित्तौड़गढ़ आर्ट सोसायटी की ओर से बनाए जा रहे रहे हैं। इसमें टाइगर, पैंथर, जरख सहित अन्य वन्यजीव शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें