पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शहर में आधा घंटा बरसात:मावठ से रबी काे फायदा,दिन-रात के पारे में गिरावट,एक दिन पहले चित्तौड़ का अधिकतम पारा राज्य में दूसरे नंबर पर रहा

चित्तौड़गढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अरब सागर में बन रहे दबाव का असर जिले में दिखाई दिया। रविवार दोपहर बाद बादल छा गए। आधे घंटे तक बारिश हाेती रही। भूपालसागर, कपासन व निंबाहेड़ा, पहुंना आदि क्षेत्रों में बारिश हुई। बारिश के बाद दिन व रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 34.2 व न्यूनतम 19.2 डिग्री रहा। एक दिन पहले शनिवार को तापमान 37 डिग्री दर्ज किया था।

राज्य में श्रीगंगानगर के 37.3 डिग्री के बाद चित्ताैड़ दूसरे नंबर पर था। तेज बरसात से सड़कों पर पानी बहने लगा। शहर और बस्सी बांध पर दो-दाे एमएम बारिश दर्ज हुई। मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने दोपहर में अलर्ट किया था। अब सोमवार को कोई अलर्ट नहीं है। मौसम वैज्ञानिक नरेंद्रसिंह ने बताया कि तापमान 33 डिग्री तक बना रहेगा।

हवा दक्षिणी पश्चिमी चलेगी। नवरात्र में किसान रबी फसल की बुआई शुरू कर देते हैं। ऐसे में यह बारिश रबी फसल के लिए बहुत ही उपयाेगी साबित हाेगी। खेतों में नमी व आर्द्रता बढ़ेगी। इससे अंकुरित बीज जल्दी बाहर आ सकेगा। राशमी|रविवार शाम चार बजे बरसात होने लगी। राशमी, पहुंना, मरमी, ऊंचा में बरसात से खरीफ की फसलों काे नुकसान हुआ। मक्का व ज्वार की कटी फसल गीली हो गई। रबी फसलों के लिए किसानों को रेलणी नहीं करनी पड़ेगी। कपासन| नगर में रविवार शाम चार बजे पाैन घंटा तेज बरसात हुई। बरसात से खेतो में पड़ी मक्का सहित अन्य फसलों को नुकसान हुआ। तेज बरसात से सड़कों पर एक फीट पानी बहने लगा। खेतों में काटकर रखी मक्का, सोयाबीन आदि फसले भीग गई। भूपालसागर| कस्बे सहित आसपास के गांवों में रविवार शाम 4 बजे तेज बारिश हुई। उसरोल, फलासिया, टांडा, रावतीय आदि गांवाें के किसानों ने बताया कि इस बार कम बारिश से नाड़ी व तालाब में पानी आवक नहीं हाेने से गेहूं की फसल कम होगी। बरसात से चना की फसल होने की उम्मीद जगी है। खेतों में ज्वार, बाजरा, मक्का की फसल कटी फसलों काे नुकसान होगा। निंबाहेड़ा|कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में रविवार शाम 4 बजे हल्की बरसात का दौर चला। सतखंडा, रावलिया, भावलिया में आधा घंटा तेज बारिश हुई। खेतों में पड़ी मक्का व सोयाबीन की फसले गीली हो गई।

आकोला|बरसात से खेताें में कटी पड़ी खरीफ की फसल भीग गई। बरसात ने किसानों की चिंता बढ़ा दी। वहीं रबी फसल के लिए राहत साबित होगी। शंभूपुरा| शंभूपुरा स्टेशन एवं आसपास के गांवाें में एक घंटा तेज बरसात हुई। फसलों में बहुत नुकसान हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें