पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यात्रीगण कृपया ध्यान दें:रेलवे अनलॉक; आज से वापस चलेगी 6 ट्रेनें, 8 के फेरे बढ़ाए

चित्तौड़गढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उदयपुर-दिल्ली चेतक एक्सप्रेस और जयपुर-भोपाल जैसी लंबी दूरी की ट्रेनें आज से फिर पटरी पर

कोरोना संक्रमण कम पड़ने के साथ शुरू हुए अनलॉक के दौर से अब रेलवे भी जुड़ रहा है। हमारे यहां से गुजरने वाली कई ट्रेनें शुक्रवार से फिर ट्रैक पर दौड़ने लगेगी। जिसमें उदयपुर-दिल्ली चेतक एक्सप्रेस और जयपुर-भोपाल जैसी 6 ट्रेनें शामिल है। कोरोना के चलते ही यात्रीभार नहीं मिलने से जिन 8 ट्रेनों के फेरे कम हुए थे, उनको भी वापस पूर्ववत किया जा रहा है। कुल मिलाकर करीब एक-डेढ़ महीने बाद यात्रियों को लंबी दूरी के लिए ट्रेन सुविधा मिलने लगेगी। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार यात्रियों की सुविधा के लिए रतलाम व अजमेर मंडल ने फिर से कई ट्रेनों का संचालन वापस शुरू करने का निर्णरू लिया है, जो कि चित्तौड़गढ़ से गुजरती है।

गाडी संख्या 02994, उदयपुर सिटी-दिल्ली सरायरोहिल्ला स्पेशल यानी चेतक एक्सप्रेस 18 जून से प्रतिदिन, वापसी में यही गाडी संख्या 02993 दिल्ली-उदयपुर सिटी स्पेशल 19 जून से, गाडी संख्या 09774, जयपुर-इंदौर द्वि-साप्ताहिक स्पेशल 18 और गाडी संख्या 09773 इंदौर-जयपुर द्वि-साप्ताहिक स्पेशल 19 जून से, गाडी संख्या 09711, जयपुर-भोपाल प्रतिदिन स्पेशल 18 जून और गाडी संख्या 09712 भोपाल-जयपुर प्रतिदिन स्पेशल 19 जून से चलेगी। इनकी टाइमिंग, किराया और ऑनलाइन बुकिंग से ही टिकटिंग का सिस्टम पूर्ववत रहेगा।
इन स्पेशल रेल सेवाओं के फेरे बढ़ाए...

गाडी संख्या 02964, उदयपुर-निजामुद्दीन ट्रेन 19 जून से, गाडी संख्या 02963, निजामुद्दीन-उदयपुर 20 से, गाडी संख्या 02991, उदयपुर-जयपुर 19 से, गाडी संख्या 02992 जयपुर- उदयपुर 19 जून से त्रि-साप्ताहिक के स्थान पर प्रतिदिन संचालित होगी। गाडी संख्या 02923, अजमेर-आगराफोर्ट 20 जून से व गाडी संख्या 02924, आगराफोर्ट-अजमेर 19 जून से द्वि-साप्ताहिक के स्थान पर प्रतिदिन संचालित होगी। एक माह बाद फिर दौड़ेगी जयपुर-भाेपाल एक्सप्रेस, जोधपुर-इंदौर भी जल्द शुरू होगी, मेवाड़-मालवा के यात्रियों को मिलेगी सुविधा पहले के लॉकडाउन में बंद हुई कई ट्रेनों को रेलवे ने स्पेशल नंबर व किराये से वापस शुरू किया था। कोरोना की दूसरी लहर में लॉकडाउन नहीं लगा पर पूरा यात्रीभार नहीं मिलने से कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया या फेरे कम कर दिए।

स्थिति सामान्य होने के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मांग पर रेलवे बोर्ड ने 18 ट्रेनों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया। चित्तौड़गढ़-रतलाम रेलखंड पर जयपुर-भोपाल एक्सप्रेस ठीक एक महीने पहले 17 मई से बंद हुई थी। अब इसकी वापसी से भीलवाड़ा चित्तौड़गढ़ सहित नीमच, मंदसौर के यात्रियों को रात के समय रतलाम, भोेपाल, अजमेर, जयपुर जाने के लिए नियमित ट्रेन मिल जाएगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंडल ने भी जोधपुर-इंदौर ट्रेन वापस चलाने का प्रस्ताव भेजा है। अधिकारियों के अनुसार संभवतया अगले सप्ताह से यह भी ट्रैक पर आ जाएगी। जो इंदौर के यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण ट्रेन हैं। यह शाम 4.45 बजे चित्तौड़गढ़, 5.45 बजे नीमच, 7 बजे मंदसौर से रवाना होकर रात 11 बजे इंदौर पहुंचती है। वापसी में सुबह 8 बजे मंदसौर, 9 बजे नीमच और करीब 8 बजे चित्तौड़गढ़ से रवाना होकर वाया अजमेर शाम 7 बजे जोधपुर पहुंचती है।
ये ट्रेनें दूसरी लहर में भी बंद नहीं हुई...

कोरोना की दूसरी लहर में भी कुछ ट्रेनें पूरी तरह बंद नहीं हुई। जैसे इंदौर-उदयपुर-इंदौर वीर भूमि, जयपुर-हैदराबाद, बांद्रा-अजमेर व बांद्रा-उदयपुर का सप्ताह में तीन-तीन दिन संचालन हो रहा।

खबरें और भी हैं...