पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समाधान:काॅलेजों में राजीव गांधी विद्यार्थी केंद्र बनेंगे, प्रवेश और रोजगार से संबंधित समस्याओं का हो सकेगा समाधान

चित्ताैड़गढ़8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रोजगार - Dainik Bhaskar
रोजगार
  • जिले के आठ सरकारी काॅलेजों के विद्यार्थियों को मिलेगी सुविधा, काॅलेज अायुक्तालय का निर्णय

प्रदेश के सभी राजकीय काॅलेजाें में राजीव गांधी विद्यार्थी सेवा केंद्र शुरू किए जाएंगे। इन सेवा केंद्राें पर विद्यार्थियाें के प्रवेश अध्ययन, परीक्षा, राेजगार आदि के संबंध में जानकारी दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस याेजना से जिले के आठ सरकारी काॅलेजाें के विद्यार्थी लाभान्वित हाेंगे। काॅलेज में प्रवेश प्रक्रिया एवं विषय चयन काे लेकर शुरुआत में विद्यार्थी असमंजस में रहते हैं। इन्हेें गाइड करने के लिए राजीव गांधी सेवा केंद्र शुरू करने का काॅलेज आयुक्तालय ने निर्णय लिया है। संयुक्त निदेशक एकेडमिक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है।

इन केंद्राें पर विषय चयन, प्रवेश प्रक्रिया आदि से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी। काॅलेज में अध्ययन, परीक्षा, प्लेसमेंट और राेजगार से संबंधित सलाह दी जाएगी। प्रदेश के सभी राजकीय काॅलेजाें के प्राचार्याें काे यह भी अादेश जारी किए है कि राजीव गांधी विद्यार्थी सेवा केंद्र की स्थापना करने के साथ ही एक परामर्शदाता काे भी नियुक्त करेंगे।

गाैरतलब है कि जिले में इस याेजना से चित्ताैड़ में महाराणा प्रताप पीजी काॅलेज, राजकीय कन्या काॅलेज चित्ताैड़ तथा निंबाहेड़ा, सांवलियाजी, बेगूं, रावतभाटा, बड़ीसादड़ी कपासन के विद्यार्थी लाभान्वित हाेंगे।

पीटीईटी : 6 अक्टूबर तक महाविद्यालय चयन के लिए ऑनलाइन विकल्प भरना होगा
राजकीय डूंगर महाविद्यालय की ओर से आयोजित चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड, बीएससी-बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। चार अक्टूबर को घोषित परिणाम के उपरांत अब काउंसलिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। अभ्यर्थी ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए रुपए ऑनलाइन व बैंक में जमा करवा कर पंजीयन करवा कराएंगे। इसके बाद महाविद्यालय चयन के लिए ऑनलाइन विकल्प भरना होगा, यह प्रक्रिया जारी है। प्रथम काउंसलिंग के बाद आवंटित महाविद्यालय की सूचना 18 अक्टूबर तक विद्यार्थियों को दे दी जाएगी।

गर्ल्स काॅलेज में बनाया परामर्शदाता प्राे प्रवणदास काे

​​​​​​​राजकीय गर्ल्स काॅलेज की प्राचार्य डाॅ मनीषा बटवाल ने बताया कि राजीव गांधी विद्यार्थी केंद्र का परामर्शदाता प्राे प्रणवदास काे बनाया गया है। यह विद्यार्थियाें काे एडवाइज करेंगे। इस केंद्र का संचालन सात अक्टूबर से शुरू कर दिया है।

खबरें और भी हैं...