पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनुकरणीय:18 जनवरी से स्कूल खुल रहे हैं तो अब जिले के हर स्कूल के 2.20 लाख बच्चों तक मास्क पहुंचाने का लक्ष्य

चित्ताैड़गढ़2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षक आमेरिया की मुहिम: 156 स्कूलों के 21 हजार बच्चों तक पहुंचे मास्क

(दीपचंद पाराशर)
शहर के भाेईखेड़ा के राजकीय माध्यमिक स्कूल के शिक्षक गणपत आमेरिया की पहल स्कूलाें के छात्राें काे कोरोना से बचाव में सार्थक हाेगी। भामाशाहों के सहयोग से वे अब तक 21 हजार से अधिक छात्राें तक मास्क पहुंचा चुके हैं। 18 जनवरी काे कक्षा 9 से 12 के छात्र स्कूल में आएंगे। इसके मद्देनजर उनका लक्ष्य अब जिले के 20 हजार और छात्राें तक मास्क पहुंचाना है।

आमेरिया ने बताया कि कई सरकारी स्कूलों के छात्र मास्क लगाने के प्रति जागरुक नहीं हैं या इनके पास मास्क नहीं हैं। स्कूल बंद थे तो इन तक मास्क कैसे पहुंचे? यह साेचकर स्वतंत्रता दिवस से स्वयं ने मास्क वितरण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया। सर्वप्रथम अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से कुछ मास्क लिए।

देखते ही देखते स्थानीय संस्थाएं व भामाशाह जुड़ते गए। अब तक 45 भामाशाह जुड़ चुके हैं। इनके सहयाेग से 156 स्कूलों के 21 हजार बच्चों तक मास्क पहुंचा चुका हूं। वे पहले अपने स्कूल में मास्क मंगाते हैं और फिर दूसरे स्कूलों तक वहां के शिक्षकों के माध्यम से पहुंचाते हैं। अब औद्याेगिक इकाइयाें काे अभियान से जाेड़ रहे हैं। उन्हाेंने बताया कि कपड़े से बने मास्क के लिए भामाशाहाें काे प्रेरित करते रहे। उद्देश्य यह कि किसी विधार्थी के पास दाे वाॅशेबल मास्क हाेंगे ताे एक दिन उपयाेग के बाद उसे धाेकर फिर से उपयाेग कर सकेंगे।

स्वयं कोरोना पॉजीटिव हाेने पर ऑनलाइन अभियान चलाए रखा

गणपत आमेरिया का इस काम के प्रति जुनून एवं जज्बा इसलिए भी तारीफ के काबिल है कि वे खुद 18 सितंबर काे काेराेना पाॅजीटिव हाे गए थे। फिर भी हिम्मत नहीं हारी। उपचाररत रहते हुए ऑनलाइन भामाशाहाें काे मास्क के लिए प्रेरित किया। अपने स्कूल में मंगवाकर स्कूल के शिक्षकाें के माध्यम से दूसरे स्कूलाें तक मास्क पहुंचाए। इस प्रकार अभियान जारी रहा। आमेरिया ने बताया कि 14 दिन अकेले क्वारेंटाइन रहते हुए गुजारना बड़ी चुनाैती थीं। मेरे इस अभियान ने मुझे हिम्मत दी। माेेबाइल के जरिए ऑनलाइन भामाशाहाें एवं स्कूल स्टाफ से जुड़ा रहा और काेराेनाकाल का समय कैसे गुजर गया पता ही नहीं चला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser