पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देवी पूजा:श्रद्धा ऐसी कि 100 मीटर दूर सिंहद्वार से ही की देवी पूजा,झांतलामाता में परंपरानुसार एक दिन पहले अमावस्या पर घट स्थापना की

चित्तौड़गढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शक्तिपीठ झांतलामाताजी में सुबह करीब 8 बजे। आरती के साथ नवरात्र की घट स्थापना, लेकिन मंदिर में सिर्फ पुजारी और दो-तीन पदाधिकारी ही। भक्तों के अपार जयघोष की जगह आज माता को प्रिय मुर्गों की तेज आवाज ने ले रखी थी। नवरात्र शुरू होने के साथ ही जहां मंदिर परिसर सहित दो किमी तक लंबी-चौड़ी सड़क मेले और लोगों से ठसाठस दिखती है, वहां इस बार सन्नाटा है।

क्योंकि कोरोनाकाल के कारण मंदिर ट्रस्ट ने न तो मेला लगाया और न दर्शन खोले। हां, फिर भी आस्था के साथ आए कुछ श्रद्वालु मंदिर से करीब 100-150 मीटर दूर सिंहद्वार के बाहर सड़क पर बैठकर ही दर्शन की अनुभूति पा रहे थे। हालांकि, इस समय यह संख्या करीब 40-45 ही थी। यहां चबूतरे पर देवी प्रतिमाओं का एक बड़ा फ्लैक्स लगा है।

आने वाले भक्त यहीं पर माताजी के नाम की अगरबत्ती लगाकर और अनाज या पोशाक आदि भेंट रखकर जा रहे हैं। पुरानी मान्यता व आस्था अनुसार कई भक्त मंदिर में मुर्गें छोड़कर जाते हैं। इस कारण यहां इनकी खासी संख्या है। आमतौर पर इनकी चहल-कदमी और आवाज अपने आसपास में ही ध्यान में आती है पर अभी सन्नाटा इतना बड़ा है कि चारों तरफ से और दूर दूर तक सिर्फ मुर्गैों की ही आवाजें आ रही है।

मानो भक्तों की जगह इस बार ये ही जयघोष करने का रोल प्ले कर रहे। बाकी मंदिर के बाहर व अंदर सफाई-धुलाई-सेनेटराइज कार्य चल रहा था। हालांकि दर्शन बंद रखने के निर्णय से न भक्तों की रेलमपेल है, न लकवा या रोग पीडितों का पड़ाव और न मेले की दुकानें है।

नवरात्र में मुख्य मंदिर और उसके आसपास के सभी हाल, परिसर में इतने अधिक पीडित रहते हैं कि दर्शनार्थियों का करीब दो किमी तक पैदल चलना व परिक्रमा तक मुश्किल से होती है। गौरतलब है कि चित्तौड़गढ़ से करीब 8 किमी दूर कपासन हाईवे के समीप झांतलामाताजी मंदिर काफी अधिक प्राचीन व प्रसिद्व शक्तिपीठ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें