पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी काे:कपासन, निंबाहेड़ा, राशमी में वैक्सीन की तैयारियां जांचीं, 4 सावधानियां भी बताईं

चित्तौड़गढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में पहले चरण में 16 जनवरी से काे-विन एप से चयनित स्वास्थ्य कर्मचारियाें काे टीके लगाएंगे

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी काे शुरू हाेगा। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियाें पर पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। गाइडलाइन के अनुसार बुधवार काे यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 20 कर्मचारियाें पर ड्राईरन किया गया। एसडीएम विनोद कुमार के निर्देशन में तहसीलदार मोखमसिंह, नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी करणीसिंह एवं बीसीएमओ डाॅ. गणपतसिंह चाैधरी ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

ड्राईरन में प्रशिक्षित 5 सदस्यों की टीम लगाई7 वैक्सीनेटर, पुलिसकर्मी व अध्यापक ने वेरीफाई किया। सभी लाभार्थियों को 30 मिनट निगरानी में रखकर भिजवा दिया। सभी को 4 अहम निर्देश दिए। इन्हें बताया कि मास्क लगाए रखें, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना नहीं है, उचित दूरी बनाए रखें एवं सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहें। कोविड-19 ड्राईरन के लिए अस्पताल प्रवेश से लेकर अंदर तक बैनर व पोस्टर से आईसी लगवाकर जागरूक किया।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. हरीश उपाध्याय ने निरीक्षण किया। कार्यक्रम प्रबंधक विष्णुकुमार भदादा ने बताया कि टीकाकरण की तैयारी कर ली हैं। निंबाहेड़ा | शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इशक्काबाद में बुधवार सुबह 10 बजे कोविड-19 वैक्सीन लगाने का ड्राईरन हुअा। वैक्सीनेशन के लिए 20 आंगनबाड़ी कार्मिकों एवं आशाओं को को-विन एप से बुलाया। उनके वैक्सीन लगाने की पूरी कार्रवाई को चिकित्सा विभाग एवं संबंधित दल ने पूरा किया।

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. मंसूर खान, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील तेली, वैक्सीनेशन प्रभारी डाॅ. मानप्रकाश, डाॅ. प्रशांत पाटीदार, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डाॅ. आवेज खान व अन्य कार्मिक उपस्थित थे। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई। टीकाकरण के बाद रेस्ट रूम में लाभार्थी को 30 मिनट आॅब्जर्वेशन में रखा गया। ज्ञात रहे कि निंबाहेड़ा में भी 16 जनवरी से कोविड-19 की वैक्सीन लगाई जाएगी।

काे-विन एप से चयनित 100 लाभार्थियों को राेग वैक्सीन देंगे। एसडीएम चंद्रशेखर भंडारी ने बताया कि वैक्सीन की दो डोज 28 दिन के अंतराल में लेनी होगी, तभी असरकारक रहेगी। कोविड-19 टीकाकरण का ड्राईरन बुधवार काे एसडीएम सुनील शर्मा, बीडीओ प्रदीपकुमार, बीसीएमओ डॉ. मेघराम मीना की उपस्थिति में आंबेडकर छात्रावास में हुआ। बीपीएम मुकेश शर्मा ने बताया कि 20 में से 19 लाभार्थियाें काे डॉ. महेंद्र शर्मा, बिंदु कच्छावा, भैरूलाल जीनगर, मदन लाल, वैजंती प्रजापत ने टीके लगाए। एक अन्य लाभार्थी पर एईएफआई मैनेजमेंट का पूर्वाभ्यास किया। बीसीएमओ ने बताया कि ड्राईरन शत प्रतिशत सफल रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser