पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रंगोत्सव की धूम:हाथी पर सवार हाे नगर भ्रमण पर निकले ठाकुरजी

चित्तौड़गढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाेली पर हाथी पर सवार हाेकर नगर भ्रमण पर निकले ठाकुरजी। - Dainik Bhaskar
हाेली पर हाथी पर सवार हाेकर नगर भ्रमण पर निकले ठाकुरजी।
  • जिलेभर में उल्लास से मनाया होली और धुलंडी पर्व...सांवलियाजी में फूलडोल सांकेतिक मनाया
  • धुलंडी पर रहा कोरोना का असर पर होली की सीधी लपटों में देखा राहत का इशारा

होली का दो दिवसीय त्योहार आमतौर पर शांति व पारंपरिक तरीके से मना। हालांकि एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ते देखकर ज्यादातर लोगों ने घरों में ही रहना या परिवार के बीच ही होली खेलना उचित समझा। एक दिन पूर्व होलिका दहन के दौरान लोगों ने विध्न हरन व खुशहाली की कामना की, वहीं जलने के बाद उसकी सीधी उठती लपटों को राहत का संकेत भी माना।

रविवार शाम 7 से 10 बजे के बीच अधिकांश परंपरागत जगहों पर परंपरागत तरीके से ही होलिका दहन हुए। शहर के गांधीचौक में आतिशबाजी व गुब्बारों की साज सजावट के बीच होलिका दहन हुआ। किले पर कालिकामाता मंदिर के बाहर मुख्य महंत रामनारायण पुरी अस्वस्थता के बावजूद पूजन व दहन करने बाहर आए। पं.अरविंद भटट के मंत्रोच्चार के बीच होलिका दहन हुआ। इन मुख्य स्थानों सहित अधिकांश जगह इस बार दहन के बाद होली की लपटें सीधी ऊपर की ओर गई। पुराने लोग होली की लपटों से अगले जमाने का अनुमान लगाते हैं।

यदि लपटें सीधे आसमान की ओर उठती है है तो वर्ष सामान्य और अच्छा माना जाता है। पूर्व दिशा की ओर जाने पर रोजगार और सेहत की दृष्टि से अच्छा माना जाता है. पश्चिम की ओर है तो आर्थिक क्षेत्र में सुधार आता है लेकिन दक्षिण में जाती है तो पीडादायक और आपदा आदि का संकेत समझते है। बताया गया कि गत साल होली की लपटे दक्षिणामुखी रही थी। लोग इसे कोरोनाकाल और कमजोर मानसून अादि से जोड़ रहे। इस साल अंततया राहत की उम्मीद जता रहे हैं।

अगले दिन सोमवार को धुलंडी पर शहर की सड़कें, बाजार व मुख्य मार्गों पर अधिकांशतया सन्नाटा रहा। होली खेलने का चाव बच्चों या फिर परिवार के अंदर ही रहा। हालांकि शहर सहित जिले के कई इलाकों में रंग तेरस व कपासन आदि क्षेत्रों में शीतला सप्तमी या अष्टमी खेलने की परंपरा भी कारण है। जिला मुख्यालय के उपनगरीय सहित कई क्षेत्रों में दोनों होली खेली जाती है जो इस बार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिहाज से अपेक्षाकृत कम रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें