पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑपरेशन फ्लश आउट:बंदियों ने बैरक के बिजली स्विच बोर्ड और बाथरूम की दीवार में छुपा रखे थे मोबाइल

चित्तौड़गढ़18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महानिरीक्षक जेल के निर्देश पर प्रतापगढ़, उदयपुर और चित्तौड़गढ़ जेल स्टाफ के 30 सदस्यों ने 6 घंटे तक तलाशी ली

जेल में बंदी चोरी-छुपे मोबाइल का उपयाेग करते हैं। यह बात और शक तब और पुख्ता हो गया, जब रविवार को जिला जेल में सघन तलाशी में दो मोबाइल और चार्जर जब्त हुए। जेल अधीक्षक ने कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया। जांच में पता चलेगा कि ये मोबाइल किन बंदियों के थे। रविवार को प्रतापगढ़, उदयपुर व स्थानीय जेल स्टाफ के 30 सदस्यों की टीम ने 6 घंटे तक जिला जेल में सघन तलाशी ली।

राज्य जेल महानिरीक्षक राजीव दासोत द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन फ्लशआउट के तहत प्रतापगढ़ जेल अधीक्षक प्रदीप लखावत के नेतृत्व में प्रतापगढ़, उदयपुर व स्थानीय जेल स्टाफ की 30 सदस्यीय टीम ने सुबह साढ़े 11 बजे जेल का निरीक्षण शुरू किया। टीम के पास बीफ सर्च मेटल डिटेक्कर आदि थे। जिससे छुपाए गए मोबाइल जैसे गजेटस का पता चल सके। टीम ने जेल की प्रत्येक बैरक की छत, दरवाजे, टाॅयलट, बाथरूम और बंदियों की सामग्री की गहनता से जांच की।

बैरक नंबर चार में बिजली के स्वीच बोर्ड में छुपाकर रखा कीपेड मोबाइल बरामद हुआ। बैरक संख्या 5 के सामने बाथरूम की दीवार में गड्‌डा (स्कीम) बनाकर रखा हुआ एक और मोबाइल बरामद मिला। मोबाइल के चार्जर भी जब्त हुए। सर्च शाम साढ़े 5 बजे तक चली। इस दौरान जेलर डूलेसिंह व स्थानीय स्टाफ मौजूद था। दो मोबाइल मिलने के बाद टीम द्वारा कोतवाली थाने में प्रकरण दर्ज कराया गया। पुलिस जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि ये मोबाइल किन बंदियों के और कब से रखे थे।

जेल में हुई अब तक की सबसे लंबी और गहन तलाशी
यूं तो जेल में कई बार तलाशी व सर्च अभियान चले है। रविवार को हुई सर्च अब तक की सबसे गहन व लंबी मानी जा रही है। करीब 6 घंटे चली इस तलाशी में अत्याधुनिक यंत्रों का प्रयोग किया गया। बीफ सर्च मेटल डिटेक्टर दीवार, छत में छिपाकर रखे गए उपकरणों के बारे में आवाज कर इशारा कर देता है।

नवंबर में शुरु हुआ था ऑपरेशन फ्लशआउट
जेलों में मोबाइल फोन, चार्जर,अफीम,चरस आदि मादक पदार्थ, बीड़ी,सिगरेट,जर्दा,गुटका एवं अन्य अवांछनीय निषिद्ध वस्तुओं का तस्करी के माध्यम से प्रवेश तथा बंदियों के द्वारा जेलों में आपराधिक गतिविधियों के संचालन पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए महानिदेशक कारागार राजीव दासोत द्वारा 21 नवंबर 2020 से ऑपरेशन फ्लशआउट नाम से विशेष अभियान प्रारंभ किया गया था। ताकि जेलों में आपराधिक कृत्य, भ्रष्ट्राचार या मिलीभगत को चिन्हित कर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी हो सके। इससे हार्डकोर अपराधियों को उनके सुविधाजनक दायरे से अन्य जेलों में ट्रांसफर करने के कदम भी उठाए गए।

ऑपरेशन फ्लशआउट के तहत चित्तौड़गढ़ जेल में तलाशी ली गई। दो मोबाइल व चार्जरनुमा पीनें बरामद हुई है। कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। इस मामले में दोषी पाए जाने पर बंदियों को अन्य जेल में शिफ्ट किया जाएगा।
-प्रदीप लखावत, जेल अधीक्षक प्रतापगढ़ और प्रभारी सर्च अभियान

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें