पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bhilwara
  • Chittorgarh
  • The Female Brock Entered The Colony With Her Three Children, There Was A Stir In The Colony, Seeing The People, The Female Brock Climbed The Tree, The Councilor Rescued The Cubs

कॉलोनी में घुसे कबर बिज्जू:मादा बिज्जू अपने तीन बच्चों को लेकर कॉलोनी में घुसी, मचा हड़कंप, लोगों को देखकर बिज्जू चढ़ गई पेड़ पर, पार्षद ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा

चित्तौड़गढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मादा बिज्जू वाटर कूलर के नीचे बैठी हुई। - Dainik Bhaskar
मादा बिज्जू वाटर कूलर के नीचे बैठी हुई।

जिले के रावतभाटा एनटीसी कॉलोनी में जंगल से मादा कबर बिज्जू और उसके तीन छोटे शावक घुस आए। इससे कॉलोनी में हड़कंप मच गया। पास के ही फ्लैट में रहने वाले परिवार बुरी तरह डर गए। ऐसे में उन्होंने पार्षद संजय रिठोदिया को सूचना दी। पार्षद संजय और उसका दोस्त आसिफ टीपू मौके पर पहुंचे। इस दौरान मादा डर के मारे भाग गई और पास के एक पेड़ पर चढ़कर बैठ गई। पार्षद ने तीनों शावकों को उसकी मां के पास ले जाकर छोड़ दिया।

पार्षद संजय ने बताया कि एनटीसी कॉलोनी में एक ब्लॉक के बाहर लगे कूलर के पास एक माता कबर बिज्जू अपने तीन छोटे बच्चों के साथ दिखे। आसपास के कॉलोनी वाले बुरी तरह डर गए थे जिस पर उन्होंने फोन किया। मौके पर पहुंचने पर पता चला कि मादा कबर बिज्जू दूसरी मंजिल पर लगे कूलर के पास ठंडाई वाले क्षेत्र में अपने तीन शावकों को लेकर बैठी है। लोगों को देखते ही मादा बिज्जू मौके से भाग गई और पास के एक पेड़ पर जाकर चढ़ गई। पार्षद संजय का कहना है कि तीनों बच्चे काफी डरे हुए थे। एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तीनों को पकड़ कर और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए उनके मां के पास छोड़ दिया गया।

दूसरे जंगली जानवरों से बचने के लिए आबादी में पसंद करते है रहना

कबर बिज्जू काफी शर्मीले स्वभाव के होते हैं और खतरनाक भी। बड़े होने पर यह थोड़े डरावने भी दिखते हैं। यह कब्र में के मुर्दों को खाते हैं और छोटे-छोटे जानवरों को भी। पार्षद संजय का कहना है कि कॉलोनी के आसपास जंगल होने के कारण बिज्जू कई बार यहां खाना ढूंढने के लिए आ जाते हैं। जंगली जानवर इन्हें अपना शिकार बना देते हैं, इसलिए सुरक्षित रहने के लिए आबादी वाले क्षेत्रों में यह रहना पसंद करते है।

बिज्जू के तीनों शावकों को किया रेस्क्यू।
बिज्जू के तीनों शावकों को किया रेस्क्यू।
खबरें और भी हैं...