पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना रिटर्न:कोरोना का कहर; 106 नए संक्रमित मिले, बिनोता में किराणा व्यापारी की मौत

चित्तौड़गढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगलवाड़-घोसुंडा में बढ़ रहे रोगी, मंगलवाड़ चौराहा पर 4 दिन में 34 मरीज, एक मौत, बिनोता में 13 दिन में दूसरी मौत

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण तेजी से बढ़ने के साथ ही गंभीर बीमार और मौत का क्रम भी चल पड़ा है। निम्बाहेड़ा क्षेत्र के बिनौता में 37 वर्षीय किराना व्यापारी की मौत हो गई। मंगलवाड़ में 16 और मरीज सामने आए। यहां बीते 4 दिन में ही 34 नए मरीज आए। जिनमें से एक की मौत हो गई। बीते 24 घंटे में जिले में कुल 106नए मरीज सामने आए है। मंगलवार देर रात मिले 22 नए संक्रमितों में से 15 अकेले मंगलवाड़ चौराहा क्षेत्र के थे। यहां सोमवार को 7 और रविवार को 12 पॉजीटिव आए थे। लगातार दो दिन इतने केस मिलने पर कलेक्टर केके शर्मा ने चिकित्सा विभाग से मंगलवाड़ चौराहा क्षेत्र में घर-घर सर्वे और संदिग्धों की जांच करने को कहा था।

इसी दौरान सैंपलिंग में 16 और पॉजीटिव आ गए। यहां संक्रमितों में एक टोलकर्मी, अधिकांश स्थानीयों के अलावा महाराष्ट्र आदि बाहर से आए प्रवासी भी है, जो होली त्योहार और वहां लॉकडाउन की आहट से तेजी से घर लौटे। प्रशासन के यह बात ध्यान में आते ही वहां फोकस किया गया। इधर, निम्बाहेड़ा क्षेत्र के बिनौता निवासी 37 वर्षीय किराना दुकानदार ने मंगलवार रात दम तोड़ दिया। गत 7-8 दिन से सर्दी, जुकाम व खांसी रहने पर निम्बाहेड़ा में उसकी कोविड जांच करवाई गई।

तीन अप्रैल को पॉजीटिव आने के बाद पीएचसी प्रभारी डा. दिनेश मेघवाल ने होम क्वारेंटाइन कर उपचार शुरू किया। अगले दिन तबियत ज्यादा बिगडने पर उदयपुर के निजी चिकित्सालय में भर्ती किया गया। यहां भी तबियत में सुधार नहीं होते देख कल अहमदाबाद रैफर किया गया।

जहां इलाज शुरू होने से पहले ही रात करीब 10.30 बजे मौत हो गई। परिजनों ने कोविड प्रॉटोकाल के अनुसार उसका उदयपुर में अंतिम संस्कार किया। इस बीच जिले में गत 24 घंटे में कुल 106 नए कोरोना मरीज मिले। जिनमें 21 रावतभाटा के शामिल है। जिसमें एक मार्बल उधमी सहित शहर के 27 मरीज है। करीब आधा दर्जन घटियावली, गिलुंड, सतपुडा जैसे आसपास के गांवों के है। घोसुंडा कस्बे व इसके आसपास 19 नए मरीज मिले।

घोसुंडा मंगलवाड़ में एक मौत के साथ 41 एक्टिव केस हो गए रफ्तार यही रही तो लॉकडाउन भी लगाएंगे: एसडीएमाधव सिंह आदि ने बैठक की।

मरीजों के घर जाकर भी जानकारी ली। एसडीएम ने कहा कि यदि लोगों ने लापरवाही नहीं छोड़ी तो 50 केस होते ही कलेक्टर से बात कर मंगलवाड़ में लॉकडाउन लगा सकते हैं। चार दिन पहले ही चितौड़गढ़ मार्ग पर रहने वाले 70 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग की उदयपुर में मौत भी हो गई थी।
चिंता - बिनोता में दूसरी लहर में दूसरी मौत से कस्बे में चिंता बढ़ी, 54 सैंपल लिए गए...
किराना दुकानदार युवक की मौत से कस्बे में शोक और चिंता का वातावरण बन गया। चिकित्सा विभाग ने मंगलवार को यहां 54 सैंपल लिए। आईसीआईसीआई बैंक के पास किराना की दुकान लगाने वाला मृतक मिलनसार था। उसके 8 साल का पुत्र व 4 साल की पुत्री है।

गांव में शोक की लहर के साथ इसलिए भी चिंता बढ़ गई कि यहां मात्र 13 दिन में ही कोरोना से दूसरी मौत हुई है। गत 25 मार्च को 70 वर्षीय सैलून संचालक की भी उदयपुर में उपचार के दौरान मौत हो गई थी, जो कोरोना संक्रमित मिले थे। उनका अंतिम संस्कार कस्बे में ही कोरोना गाइडलाइन से किया गया था। संक्रमित होने से पूर्व उनको शुगर की शिकायत थी, जबकि 37 वर्षीय किराना व्यापारी को किसी तरह की बीमारी नहीं थी। संभवतया संक्रमित होने के बाद घबराहट बढ़ गई।

मदद- अब सामाजिक संगठनाें का सहयाेग लेंगे: पीएमओ
शहरी सेंटर्स पर वैक्सीनेशन बढ़ाने एवं लाेगाें काे जागरुक करने के लिए चिकित्सा विभाग जल्द ही सामाजिक संगठनाें का सहयाेग लेगा। पीएमओ डाॅ. दिनेश वैष्णव ने बताया कि जीएनएमटीसी सेंटर्स शहर में माॅडल सेंटर के रूप में विकसित हैं। इसलिए यहां पर लक्ष्य से अधिक वैक्सीन कराने पहुंच रहे हैं। बाकी पांच सेंटर्स अपना लक्ष्य प्राप्त क्याें नहीं कर पा रहे इसके कारणाें पर फाेकस कर रहे हैं। सामाजिक संगठनाें के जरिए शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन के प्रति विशेष जागरुकता लाने का प्रयास करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें