पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तापमान:रात का पारा चार डिग्री लुढ़का सुबह धुंध के साथ चली ठंडी हवा, दिसंबर से पहले कड़ाके की ठंड और मावठ संभव

चित्ताैड़गढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दी से अब बच कर रहिए, क्योंकि गत दिनाें आए पश्चिमी विक्षाेभ से हवा अभी से बर्फीली हाे गई है। इसी कारण मंगलवार रात को तापमान 15.4 डिग्री पर आ गया। मंगलवार काे अधिकतम तापमान में एकाएक 4 डिग्री की गिरावट हुई थी। मौसमविज्ञों का पूर्वानुमान सटीक निकला और रात का पारा भी एकदम 4 डिग्री नीचे आ गया। अब 25 नवंबर तक तापमान 15 डिग्री के आसपास रहेगा।

इस दौरान छुटपुट बारिश और बादलों का मौसम बनने के भी आसार है।बुधवार को न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री दर्ज हुआ, जो कि मंगलवार को 19.8 था। मंगलवार दिनभर जिस तरह बादलों का मौसम और उत्तरी हवाएं चल रही थी, उससे रात के तापमान में गिरावट की संभावना थी ही। हुआ भी ऐसा ही। बुधवार अल सुबह तेज ठंडी हवाओं व हल्के कोहरे से मौसम सर्द था। हालांकि सुबह 9 बजे बाद आसमान में साफ धूप खिल गई और मौसम शुष्क रहा। इधर, वूलन मार्केट में गर्माहट आ गई है। पिछले 5 दिन में करीब 25 प्रतिशत काराेबार हाे चुका है।

इस बार जल्दी आएगी तेज सर्दी
एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। इससे बादल छाए रहेंगे। 24 नवंबर के बाद रात के तापमान में और तेजी से गिरावट आएगी, यानी इस बार दिसंबर पहले या शुरुआत से ही कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाएगी।
ज्याेतिष शास्त्र: शनि और गुरु की युति से सर्दी रिकॉर्ड तोड़ेगी
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शनि और गुरु ग्रहों की अंशों में युति के चलते इस साल दिसंबर और जनवरी में सर्दी का कई दशकों का रिकॉर्ड टूटने की संभावना है। ज्योतिषविदाें ने बताया कि 16 नवंबर को सूर्य देव का आगमन वृश्चिक राशि में हुआ है। सूर्य का राशि परिवर्तन 16 नवंबर को सुबह 6.54 मिनट पर हुआ है। वृश्चिक लग्न की इस कुंडली में सूर्य के साथ जलीय ग्रह चंद्रमा और छाया केतु हैं।

सूर्य से अगली राशि में गुरु और पिछली राशि में बुध मौजूद हैं। इससे इस साल रबी की फसलों का रकबा बढ़ेगा और पैदावार भी अधिक होगी। शनि इस समय गोचर में जलीय राशि मकर में चल रहे हैं। जहां गुरु ग्रह 20 नवंबर काे उनसे युति करेंगे, जिससे सर्दी का आगमन और जल्दी होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser