पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए विद्यार्थी अब 22 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन, बोर्ड ने अंतिम तिथि बढ़ाई

चित्तौड़गढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संस्था प्रधान और अग्रेषण अधिकारी भरेंगे फॉर्म

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की मुख्य परीक्षा-2021 के लिए अाॅनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 22 दिसंबर कर दी है। पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी। कोविड-19, नेटबंदी व अन्य कारणों के चलते बोर्ड ने अंतिम तिथि में बढ़ोतरी की है।

परीक्षाओं के लिए नियमित परीक्षार्थियों को 600 रुपए तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों को 650 रुपए के सामान्य परीक्षा शुल्क के साथ 22 दिसंबर तक आवेदन करना होगा। प्रायोगिक परीक्षा के लिए प्रति विषय 100 रुपए अलग से भुगतान करने होंगे। आवेदन-पत्र ऑनलाइन ही कर सकेंगे। गत वर्षों की तहत इस बार भी बोर्ड ने विशेष श्रेणी के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा शुल्क से छूट दी है। सीडब्ल्यूएसएन, दृष्टिबाधित परीक्षार्थी, दिव्यांग, युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा दिव्यांग सैनिकों के बच्चों, पुलवामा हमले में शहीद सैनिकों के आश्रितों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा है। हालांकि इन बच्चों को टोकन शुल्क के रूप में 50 रुपए जमा करवाने हाेंगे।

मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन के लिए विद्यालयों को बोर्ड द्वारा प्रदत्त आईडी पासवर्ड से बीएसईआर पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इसमें नियमित परीक्षार्थी स्वयं के विद्यालय तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी निकटतम अग्रेषण अधिकारी से ही आवेदन-पत्र अग्रेषित करवा सकेंगे। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए राज्य के सभी जिलों के प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर अग्रेषण केंद्र की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

आईटीआई और अतिरिक्त विषय के लिए भी हो रहें हैं ऑनलाइन आवेदन
आईटीआई अथवा पॉलिटेक्निक उत्तीर्ण कर बोर्ड से उच्च माध्यमिक परीक्षा के समकक्षता प्राप्त करने तथा माध्यमिक परीक्षा (व्यावसायिक) के लिए भी परीक्षार्थी निर्धारित तिथि व शुल्क के साथ 22 दिसंबर तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि एनसीवीटी से 2 वर्षीय डिप्लोमाधारी विद्यार्थियों को अजमेर बोर्ड से कक्षा-12 के अंग्रेजी विषय उत्तीर्ण करने पर उच्च माध्यमिक के समकक्षता प्रदान की जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser