पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्यूरोक्रेसी पर शिकंजा:कोरोना से जूझ रहे जिले में लगातार तीसरे कलेक्टर का नौ माह में तबादला, शर्मा की 3 माह बाद सेवानिवृत्ति, मीणा पहली बार कलेक्टर

चित्तौड़गढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम ने कोरोना को लेकर वीसी में नियंत्रण उपायों पर जताया संतोष...दो दिन बाद कलेक्टर का तबादला

राज्य सरकार ने बुधवार देर रात ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव कर 67 अाईएएस अफसर इधर-उधर किए। इसमें चित्तौड़गढ़ सहित 8 जिलों के कलेक्टर भी बदले गए। महज तीन महीने बाद सेवानिवृत्त हो रहे आईएएस केके शर्मा काे चित्तौड़गढ़ से राजस्व मंडल अजमेर लगाया गया। उनकी जगह 57 वर्षीय आईएएस ताराचंद मीणा को लगाया है। वे पहली बार कलेक्टर बनेंगे।

राज्य सरकार ने बुधवार रात 1.27 बजे प्रदेश के 67 आईएएस अफसरों की तबादला व पदास्थापन सूची जारी की। जिसमें कई वरिष्ठ से लेकर नवोदित व जूनियर आईएएस भी शामिल हैं। चित्तौड़गढ़ कलेक्टर केके शर्मा की जगह वर्तमान में निदेशक कृषि विपणन एवं पदेन संयुक्त शासन सचिव कृषि विपणन बोर्ड जयपुर ताराचंद मीणा को लगाया है।

शर्मा तीन महीने बाद 30 जून को रिटायर होने वाले हैं। 57 वर्षीय प्रमोटी आईएएस मीणा की बतौर कलेक्टर यह पहली पोस्टिंग है। पाली जिला निवासी मीणा का जन्म 1 जुलाई 1964 का है। वर्ष 1994 बेच के आरएएस मीणा अब तक विभिन्न जगह एसडीएम, सहायक कलेक्टर, एडीएम, जिला आबकारी अधिकारी, सचिव यूआईटी, उपायुक्त वाणिजयक कर, निदेशक राजस्थान कृषि विपणन बोर्ड जैसे पदों पर रहे।

इधर, चित्तौड़गढ़ कलेक्टर केके शर्मा का कहना है कि मैं तबादले को बिलकुल भी असामान्य नहीं ले रहा। इसके पीछे किसी तरह के दबाव या किसी कार्रवाई को कारण नहीं मानता। सरकार की रूटीन प्रशासनिक प्रक्रिया में तबादले होते हैं। वैसे भी तीन महीने बाद मेरा रिटायरमेंट होने वाला है तो संभव है कि इसलिए आखिरी समय राजस्व मंडल में लगाया हो।

शिवांगी और देवड़ा के बाद शर्मा भी 9 माह रहे, मीणा ढाई साल के कांग्रेसराज में पांचवें और कोरोनाकाल में तीसरे कलेक्टर होंगे
आईएएस शर्मा ने यहां गत साल 9 जुलाई को पद संभाला था। तब कलेक्टर चेतन देवड़ा को 9 महीने और 9 दिन ही पूरे हुए थे। इससे पहले कलेक्टर शिवांगी स्वर्णकार भी करीब 9 महीने ही रहीं। दिसंबर 2018 में सत्ता परिवर्तन के समय यहां इंद्रजीतसिंह कलेक्टर थे। इस तरह गहलोत सरकार के ढाई साल में ही ताराचंद मीणा पांचवें कलेक्टर होंगे। जल्द तबादले प्रशासनिक व राजनीतिक हल्के के साथ आमजन में भी चर्चा में है।

दो दिन पहले ही सीएम अशोक गहलोत ने वीसी में चित्तौड़गढ़ के बारे में बात की। नियंत्रण उपायों पर संतोष भी जताया था। कलेक्टर शर्मा वैसे ही तीन महीने बाद रिटायर हो रहे हैं। पिछले साल भी लॉकडाउन और कोरोनाकाल में कलेक्टर देवड़ा और इससे पहले आईएएस शिवांगी स्वर्णकार का अचानक तबादला भी चर्चा में रहा था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें