पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबर ठगी:पिज्जा ऑर्डर करने ठग ने महिला काे लिंक भेजा एटीएम कोड डालते ही खाते से निकले 30 हजार

चित्तौड़गढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सावधान मुफ्त कुछ भी नहीं मिलता, आर्थिक मदद के अलावा क्विज और इनामी राशि का प्रलोभन दे रहे जालसाज

तकनीक दौर में जहां डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने की कोशिश चल रही है। वहीं साइबर फ्रॉड की घटनाओं में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। लोगों को ठगने के लिए जालसाज नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं।अब वे लोगों को ठगने के लिए ऐसे लुभावने एसएमएस भेज रहे हैं। फोन कर रहे हैं।

जिनमें आर्थिक मदद के अलावा क्विज खेलने और इनामी राशि का प्रलोभन दिया जा रहा है। एनड्रायड फोन रखे पर किसी भी एप्प,लिंक, को डाउनलोड करने से पहले उसकी पुरी जानकारी ले। मोबाइल पर किसी को कूछ भी बताने में जल्दबाजी न करें। साेच- विचार कर जानकार से सलाह लेकर फोन चलाएं।

ठग ने मोबाइल पर कहा-हम आपको चार हजार दे रहे हैं, लेने में क्या तकलीफ है
शहर के शिवलोक काॅलानी निवासी विरेंद्र एक कपंनी में है। उनके मोबाइल पर शनिवार को फोन आया। ठग ने कहा आपके 4 हजार का बोनस आया है। आपको एक लिंक भेज रहे हैं, उस पर क्लिक करो। आपके खाते में रुपए आ जाएंगे। विरेंद्र को ठगी का अहसास हुआ।

उसने बोनस के चार हजार लेने से मना कर दिया। ठग ने कहा कि हम आपको चार हजार दे रहे तो आप लेने से क्यों मना कर रहे हो। आप अपना फोन पे चालू कर दो। रुपए उसमें डाल देते हैं। गुस्से से जब विरेंद्र ने मना किया तो ठग ने गाली गलोच कर फोन काट दिया।
पिज्जा ऑर्डर करने फोन लगाया, ठग ने लिंक भेजा
शहर के खटीक मोहल्ला निवासी महिला ने पिज्जा ऑर्डर करने के लिए एक नंबर पर फोन लगाया। कुछ देर में महिला के नंबर पर फोन आया। ठग ने एक लिंक भेजा। लिंक डाउनलोड करने के बाद पिज्जा ऑर्डर करने काे कहा। ऑर्डर के लिए एटीएम कार्ड के नंबर मांगे। महिला ने एटीएम कार्ड के नंबर डाले। महिला के बैंक खाते से दो बार में करीब 30 हजार कट गए। बैलेंस के मैसेज आने पर उसे पता चला।

आधार अपडेट करने के नाम पर हो रही ऑनलाइन ठगी
कुछ दिनों पूर्व भादसाेड़ा निवासी एक शिक्षिका को ठग ने बैंक खाते में आधार अपडेट करने के बहाने विश्वास में लेकर ओटीपी पूछ लिए। महिला ने ओटीपी नंबर ठग को बताते ही महिला के बैंक खाते से 35 हजार 800 रुपए निकाल लिए गए।
जन-धन लोन योजना का आया मैसेज एक प्रतिशत ब्याज दर पर एक से 50 लाख तक लोन का प्रलोभन... गांधीनगर सेक्टर-5 निवासी विशाल छापरवाल ने बताया कि 13 मार्च को उनकी माता शारदा देवी के मोबाइल पर मैसेज आया कि जन-धन लोन योजना में आपको एक लाख से 50 लाख रुपए तक लोन मिलेगा। एक प्रतिशत सालाना ब्याज दर होगी। इस लोन में आपको 50 प्रतिशत छूट भी मिलेगी। लोन लेने के लिए दिए गए नबंर पर कॉल करें।

उसके बाद भेजे गए लिंक को ओपन करें। शारदा देवी ने मैसेज अपने बेटे विशाल को बताया। विशाल को पता है कि इतनी लोक लुभावनी स्कीम बैंक नहीं देते हैं। कोई ठग जालसाजी का प्रयास कर रहा है। उसने मैसेज का कोई जवाब नहीं दिया। विशाल ने बताया कि कॉल करने वाले व्यक्ति ने लोन लेने के लिए काफी दबाव बनाया। मना करने पर गाली गलोच करने लगा।

यह बरतें सावधानी

  • ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति मुफ्त में पैसा या इनाम,बोनस किसी को नहीं देता है।
  • कोई भी बैंक का कर्मचारी फोन पर ओटीपी नबंर नही पूछता है,ओटीपी अनजान को नहीं बताने चाहिए।
  • अगर आप कोई गेम खेल रहे है तो खाते से पैसा कटने पर खेलना बंद कर दें अन्यथा खाते से पैसा कटता ही रहेगा।
  • क्विज और अनचाहे मैसेज से बचने के लिए डीएनडी सुविधा मोबाइल में एक्टिवेट करा लें।

ठगी हो जाए तो ये करें ... एक रिटायर्ड कर्मचारी ने बताया कि अगर किसी के बैंक खाते से पैसा फ्रॉड करके निकाल लिया गया है तो पुलिस थाने या साइबर थाने में शिकायत दर्ज कर पीड़ित उसकी कॉपी संबंधित बैंक के मैनेजर को दे दें। आमतौर पर मैनेजर शिकायत लेने में आनाकानी करते हैं।ऐसे में पीड़ित बैंक के रीजनल ऑफिस में संपर्क करें वहां उसकी पूरी सहायता की जाती है।

इसके अलावा केन्द्र की cybercrime.gov.in नाम से वेबसाइट है उस पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।वहां शिकायत करने पर पुलिस खुद पीड़ित से संपर्क करेगी। वेबसाइट पर केस रजिस्टर होने के बाद उसका निपटारा पुलिस को करना ही होता है।रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का नियम है कि अगर बैंक खाते से पैसा फ्रॉड कर निकाला गया है तो निकाली गई रकम खातेदार को लौटाना संबंधित बैंक की ड्यूटी है।

मुफ्त के लालच में फंसने से बचना चाहिए... सायबर एक्सपर्ट बताते है कि लोग मुफ्त के लालच में आकर जालसाजी के शिकार होते हैं। सायबर अपराधी लोगों की मानसिकता को ध्यान में रखकर ही ऐसे फर्जी मैसेज भेजते हैं। अनजान लिंक, मैसेज, वेबसाइट को ओपन न करना ही बेहतर है। व्यक्तिगत जानकारी मोबाइल, लैपटॉप या अन्य गैजेट में रखते हैं तो उसे एंटीवायरस से सिक्योर कर लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें