पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर परिषद बोर्ड बैठक:गंभीरी नदी पर चौथे हाईलेवल ब्रिज, पावटा तिराहा चौड़ा करने और चंदेरिया में आवासीय योजना का प्रस्ताव लिया

चित्तौड़गढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 2.18 अरब रुपए का बजट पेश, गत साल से 32 करोड़ रुपए अधिक

नगर परिषद की करीब 11 माह बाद गुरुवार को हुई बोर्ड बैठक में वर्ष 2021-22 के लिए दो अरब 18करोड़ 85 लाख 20 हजार रुपए का बजट प्रस्ताव पारित किया गया। जो गत वर्ष की तुलना में करीब 32 करोड़ अधिक है। इसके साथ ही शहर की गंभीरी नदी पर हजारेश्वर मंदिर क्षेत्र के पास एक और हाईलेवल ब्रिज या मौजूदा काजवे की ऊंचाई बढाने, व्यस्ततम पावटा तिराहे को चौड़ा करने और चंदेरिया में नई आवासीय योजना लांच करने जैसे कई अहम प्रस्ताव भी लिए गए। सभापति संदीप शर्मा की अध्यक्षता में आगामी वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट के मुख्य एजेंडे पर बैठक हुई। गत वर्ष एक अरब 86 करोड़ 59 लाख रुपए था।

जिसे आगामी वर्ष बढ़ाकर 2 अरब 18 करोड़ 85 लाख रुपए का किया गया। उप सभापति कैलाश पंवार, आयुक्त रिंकल गुप्ता, एक्सईएन महेंद्र व्यास मंचासीन थे। प्रारंभ में कोरोनाकाल में कार्य के लिए सफाई व अग्निश्मन कर्मचारियों के लिए करतल ध्वनि से सम्मान किया गया। अग्निशमन अनुभाग में 50 प्रतिशत राशि और बढ़ाई गई। सभापति ने चंदेरिया में सर्वसुविधायुक्त आवासीय योजना लांच करने की घोषणा की। जहां पटवार हल्का धनेतकलां व रामदेवजी का चंदेरिया में नगरपरिषद जमीन पर भूमाफिया सक्रिय है।

वहीं गैर नियोजित व कृषि भूमियों पर भी प्लाट काटकर बेचे जा रहे हैं। हजारेश्वर मंदिर के पास नदी पर स्थान उपलब्धता अनुसार हाईलेवल ब्रिज या मौजूदा कॉजवे की ऊंचाई बढ़ाने का प्रस्ताव लिया गया। ताकि कपासन व भीलवाड़ा मार्ग से सीधे शहर या कोटा-बूंदी मार्ग के वाहनों को वैकल्पिक मार्ग मिल सके और शहर में यातायात दबाव कम हो।

बूंदी मार्ग पर के पावटा गेट तिराहे को भी चौड़ा किया जाएगा। इसके लिए वहां चार लोगों के मकान या निर्माण को अवाप्त किए जाने है। इसके लिए एक कमेटी बनाई गई। गांधीनगर- चामटीखेड़ा निर्माणाधीन हाईलेवल पुल का बजट 6.50करोड़ से बढ़ाकर 9 करोड़ किया गया।

बोर्ड बैठक में लिए गए ये 5 और अहम प्रस्ताव: शहर का विकास होगा
1. अगले माह से 37 वार्डों में सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग संग्रहण होगा
सभापति शर्मा ने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था में और सुधार के लिए फरवरी से डोर टू डोर गीले एवं सूखा कचरा अलग-अलग संग्रहण होगा। शुरुआत में यह व्यवस्था 37 वार्डों में लागू की जा रही है। इसका अलग-अलग निस्तारण करने के लिए बोजूंदा टैंचिग यार्ड में एमआरएफ संयत्र तैयार हो चुका है। गीले कचरे से खाद बनाई जाएगी। वहां लिंगेसी वेस्ट निस्तारण के लिए भी 140 लाख रुपए की निविदा कर ली गई।

2. चंदेरिया में मुनि जिनविजय मार्ग होगा
सभापति संदीप शर्मा ने चौराहा, मार्ग नामकरण का प्रस्ताव भी रखा। चंदेरिया में सीमेंट फैक्ट्री फाटक से नगर परिषद सीमा तक मेन रोड का नाम मुनि जिनविजय मार्ग और भेरडा रोड चौराहा का नाम मुनि जिनविजय चौराहा होगा। सेंट्रल एकेडमी सेंती से आगे तिराहा शहीद रूपाजी करपाजी मार्ग, निरंकारी सत्संग भवन के समीप मधुवन तिराहे का नाम निरंकारी सर्कल, महाराणा सेतु मार्ग पर चामटीखेडा चौराहे का नाम कन्या सुरक्षा सर्कल और गांधीनगर कच्ची बस्ती का नाम राजीव विस्तार योजना रहेगा।

3. मीरा पार्क के पास आरओबी के नीचे बनेगी चौपाटी... नगर परिषद परिसर के मीरा पार्क के पास खाली जगह में 75 लाख की लागत से चौपाटी रूप में 19 अस्थाई दुकानें बनाकर हरित पट्‌टी विकसित की जाएगी। जहां शहरवासियों को क्वालिटी फूड उपलब्ध होंगे। गांधीनगर में स्मृति वन के बाहर पाथवे भी बनेगा।

4.शहर के मोक्षधाम-कब्रिस्तानों में भी होगा विकास...शहर के विभिन्न मोक्षधाम व कब्रिस्तानों के विकास के लिए भी बजट पास किया गया।राजीव आवास योजना में निर्मित 480 आवासों में इंटरनल डोर कार्य का अनुमोदन किया गया।वार्ड 25 के तिरुपति नगर में सड़क निर्माण, गणेश सर्विस सेंटर से पुलिस थाना चंदेरिया तक नाला निर्माण का प्रस्ताव लिया गया।

5. चंदेरिया में 2 करोड़ से गोशाला निर्माण होगा... नगरपरिषद की चंदेरिया में अपनी जमीन पर बड़ी गोशाला बनाने का प्रस्ताव लिया गया।इसका नाम देवनंदिनी गोशाला होगा। इस पर करीब दो करोड़ रुपए खर्च होंगे।

पहली बार ऐसा: 11 महीने बाद 2 अरब पार के बजट की बैठक बिना बहस 1 घंटे में खत्म ... सभापति संदीप शर्मा ने दोपहर 3.22 बजे बजट सहित शहर विकास व अन्य योजनाओं के प्रस्ताव को पढ़ना शुरु किया। यह क्रम बिना रुके 4.17 तक चलता रहा। इसके तुरंत बाद संभाग की दिवगंत विधायक किरण माहेश्वरी व गजेंद्रसिंह शक्तावत को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी गई। ऐसा संभवतया पहली बार हुआ कि एक घंटा पांच मिनट की बैठक बिना किसी विरोध, बहस व चर्चा के पूरी हो गई। बैठक में नेता प्रतिपक्ष सुरेश झंवर सहित कुल 60 में से 56 पार्षद मौजूद थे पर एक ने भी न तो किसी मुददे पर विरोध जताया और न कोई समस्या रखी।

आय बढ़ाने के लिए ये बड़े निर्णय
1. शहर के होटल, रेस्तंरा, जिम, स्वीमिंग पुल, नमकीन कारखाने, मिठाई दुकानों, कैफे, बेकरी, आईस फैक्ट्री आदि से राज्य सरकार की गाइडलाइन अनुसार सालाना लाइसेंस फीस वसूली जाएगी।
2. विवाह स्थलों से विवाह स्ष्थल पंजीयन एवं अनुमति शुल्क लिया ।
3. नप की संपति पर बैठे किरायेदारों के बकाया किराया जमा नहीं कराने पर बेदखली
4. रामदेवजी चंदेरिया, चंदेरिया व करणीमाता खेडा पुरानी आबादी को स्टेटग्रांट के पटटे देने के लिए सरकार को प्रस्ताव
5. मुख्यमंत्री जनआवास योजना में डिफाल्टर आंबटियों को पुरानी बकाया किस्त मय पेनल्टी जमा कराने पर फ्लैट देने का प्रस्ताव।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें