पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वृक्षारोपण:संत निरंकारी मिशन बाबा हरदेव सिंह की स्मृति में उनकी जन्म जयंती पर अब वृक्ष संरक्षण अभियान

चित्तौड़गढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

संत निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेवसिंह महाराज की स्मृति में उनके जन्म जयंती पर वृक्षारोपण एवं संरक्षण अभियान के तहत सत्संग भवन पर पेड़ लगाये सेवादल संचालक धीरज पारेता सहित सेवादल ने छायादार पेड़ लगाकर कार्यक्रम आरंभ किया। स्थानीय संयोजक भोलाराम ने आसपास के गांव कस्बों की सत्संग से आए संतों व सेवादारों का स्वागत करते हुए कहा कि हमको सतगुरु माताजी के आदेशानुसार अभी सत्संग वर्चुअल (ऑनलाइन) ही करनी है लेकिन सेवा में हमको पीछे नहीं रहना है हमने जो पेड़ पोधे लगाएं है उनको घर के सदस्य की तरह पालना है।

ज्ञात रहे 21 से 23 फरवरी तक देशभर में वृक्षारोपण एवं वृक्ष संरक्षण अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें देशभर की 3000 शाखाओं ने दाे लाख पौधे लगाये और साथ ही उन पौधों को कम से कम 3 वर्ष के लिए संरक्षित करने का प्रण भी लिया। यह अभियान देश के अतिरिक्त दूर-देशों में भी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की स्मृति में आयोजित किया गया, जिन्होंने 36 वर्षों तक इस मिशन की बागडोर संभाली और सम्पूर्ण मानवता को कृतज्ञ किया।

यह अभियान संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के सहयोग से किया गया। पिछले वर्ष इसी दिन 1320 सरकारी अस्पतालों की सफाई की गई थी। 2003 से बाबा हरदेव सिंह के जन्मदिवस पर ही स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत हुई थी। आज वर्तमान में सत्गुरू माता सुदीक्षा महाराज, बाबा हरदेव सिंह के संदेश को आगे बढ़ाते हुए यही प्रेरणा दे रही हैं कि ‘जीवन तभी सार्थक है, जब वह दूसरों के काम आए।’ इस वर्ष लॉकडाऊन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए संत निरंकारी मिशन के प्रत्येक जोन, ब्रांच, गाँव एवं कस्बे में रहने वाले सभी सेवादार, परिवार द्वारा अपने-अपने नजदीक के चिन्हित स्थान पर पौधे लगाए गए तथा उनको गोद भी लिया गया ताकि आने वाले वर्षों में यह सभी गोद लिए वृक्ष जीवित रहें और प्रकृति को एक सुदंर उपहार दे सकें। इस अभियान में संत निरंकारी मिशन द्वारा संचालित विद्यालय, कॉलेज एवं डिस्पेन्सरी भी इस अभियान में सम्मिलित रहे। संत निरंकारी मिशन 23 फरवरी 2021 को पुस्तक का ऑडियो रूप में प्रमोचन कर रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें