पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली चातुर्मास:विजयमुनि का नीमच और समकित मुनि का चित्तौड़ में चातुर्मास होगा

चित्तौड़गढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चित्ताैड़। खातर महल में होली चतुर्मास की धर्मसभा को संबोधित करते प्रवर्तक विजय मुनि और अन्य संत साध्वी। - Dainik Bhaskar
चित्ताैड़। खातर महल में होली चतुर्मास की धर्मसभा को संबोधित करते प्रवर्तक विजय मुनि और अन्य संत साध्वी।
  • आचार्य आनंद ऋषि और मुनि नाथूलाल महाराज की पुण्यतिथि पर शहर के खातर महल में सामायिक दिवस मनाया

श्रमण संघ के द्वितीय पटटधर आचार्य श्री आनंदऋषि मसा व संत नाथूलाल मसा का पुण्य स्मृति दिवस रविवार को खातर महल में सामायिक दिवस व गुणानुवाद सभा के रूप में मनाया गया। इसी दौरान प्रवर्तक विजय मुनि ने अपना आगामी चातुर्मास नीमच में करने की घोषणा भी की। कुछ अन्य संत साध्वियों के चार्तुमास भी खोले गए।

खातर महल में होली चातुर्मास की प्रवचन श्रृंखला में मंगलवार को प्रवर्तक विजय मुनि ने कहा कि संत वज्र के समान कठोर भी होते हैं तो मक्खन की तरह कोमल भी। वे सयंम यात्रा में स्वयं के लिए वज्र से भी कठोर क्रियाओंका पालन करते हैं लेकिन श्रावक श्राविका और संत समाज को सही दिशा दिखाने के लिए मक्खन से भी कोमल होते हैं। प्रचार प्रसार मंत्री सुधीर जैन ने बताया कि रविवार की धर्मसभा में प्रवर्तक ने संघ के संत साध्वियों के आगामी चातुर्मास 2021की घोषणा भी की।

स्वयं का चातुर्मास जैन दिवाकर जन्मभूमि नीमच शहर तो आगमज्ञाता संत डॉ. समकित मुनि का चातुर्मास चित्तौड़गढ़ के खातर महल में होगा। नीमच, निम्बाहेड़ा, हमीरगढ़ के संघों ने चातुर्मास की विनतियां की। उप प्रवर्तक प्रदीप मुनि ने कहा कि संतों की वाणी को केवल सुनने की बजाय जीवन में उतारने की प्रेरणा दी। उप प्रवर्तक डॉ. सुभाष मुनि ने कहा कि जीवन पानी के बुलबुले और आकाश में चमकते सितारे की तरह है। जिस व्यक्ति में गुण ज्यादा और अवगुण कम हो, उसी का जीवन उत्तम है।

शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में धार्मिक पाठशालाएं खोलने का आव्हान किया। उप प्रवर्तक चंद्रेश मुनि ने कहा कि हर पर्व के साथ सभ्यता और संस्कृति जुड़ी हुई है। उप प्रवर्तिनी शांता कंवर, कीर्ति सुधा और देशना ने भी संबोधित किया। मंत्री अजीत नाहर के अनुसार रविवार को श्रमण संघीय आचार्य सम्राट डॉ. आनंद ऋषि की 29 वां और गुरुदेव नाथूलाल मसा की 54 वां पुण्य स्मृति सामयिक दिवस के रूप में मनाई गई।

कोराेना के कारण आज से प्रवचन स्थगित किए

संघ अध्यक्ष हस्तीमल चौरडिया ने बताया कि नगर में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने के कारण 31 मार्च से खातर महल में प्रवचन स्थगित किए गए। श्रावक श्राविकाएं घरों या स्थानक में कोविड गाइडलाइन के अनुसार दर्शन व स्वाध्याय लाभ ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें