पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गांवों में भी बढ़ रहा कोरोना:भदेसर तहसील के खोड़ीप गांव में तीन मौतों से घबराए ग्रामीण, कहा सैंपलिंग की व्यवस्था करे प्रशासन

चित्तौड़गढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव में कोविड से मौत के बाद सेनेटाइजेशन किया गया। - Dainik Bhaskar
गांव में कोविड से मौत के बाद सेनेटाइजेशन किया गया।

जिले में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। अब वायरस शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से फैल रहा है। वहीं ग्रामीण भी लगातार हो रही मौतों से डर चुके है। जिले के भदेसर तहसील के खोड़ीप कस्बे में मंगलवार को एक बार फिर सुबह एक साथ तीन अर्थियां निकलने से गांव में दहशत का माहौल हो गया और ग्रामीणों ने प्रशासन को कोरोना सेम्पलिंग की मांग की है। इसके बाद ग्राम पंचायत ने पंचायत मुख्यालय सहित पांचों गांव में हाइपोक्लोराइट पाउडर का छिड़काव करवाया।

भदेसर तहसील के ही भालोट, बामनखेड़ी, उपरेड़ा, वणी आदि गांवो में सर्दी-जुकाम एवं वायरल बुखार के साथ-साथ कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं। ग्रामीणों के अनुसार कस्बे में करीब-करीब प्रत्येक घर में इन दिनों सर्दी, जुकाम, खांसी एवं बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। यह कस्बे सहित आस-पास के गांव फैल गया है, जिसकी संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। खोडीप में मंगलवार को 3 मौतें हुई हैं, जबकि 1 दिन पूर्व सोमवार को 2 मौतें हुई, जिसके बाद गांव में डर का माहौल हो गया।

गत मंगलवार को भी हुई थी चार मौते

गत मंगलवार को भी एक ही दिन में चार मौतें हुई थी। बढ़ते सर्दी-जुकाम एवं बुखार के मरीज अपना इलाज के लिए निजी चिकित्सकों से इलाज करवाने को मजबूर है। जिसकी जांच भी नहीं हो पाती हैं और संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। निजी अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा केवल दवाइयां दी जा रही है लेकिन सेंपलिंग नहीं की जा रही है इससे बीमारी सामने भी नहीं आ रही है और मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

सोमवार और मंगलवार को गांव में 5 मौत हो गई। जिसको लेकर सरपंच अशोक कुमावत ने बड़ीसादड़ी विधायक ललित ओस्तवाल, चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, उपखंड अधिकारी अंजू शर्मा को अवगत कराया। इस पर ब्लॉक सीएचएमओ केसी सैनी मौके पर पहुंचे और जानकारी ली। वहां उपस्थित सरपंच सहित लोगों ने गांव में कोरोना सैंपलिंग करवाने की मांग की है।

जांच हो तो सामने आ सकता है चौकाने वाला मामला

खोडीप में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 9 है तथा ग्राम पंचायत क्षेत्र की 16 बताई गई है। जबकि पंचायत क्षेत्र में इसकी जांच हो तो आंकड़े चौकाने वाले आ सकते हैं लेकिन चिकित्सा विभाग इस क्षेत्र में फैली बीमारी को हल्के में आंक रहा है जो आने वाले समय के लिए घातक हो सकती है। पीईईओ रघुवीर सिंह शक्तावत ने बताया कि शिक्षकों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की टीम जो घर-घर सर्वे कर रहे हैं, उनके लिए भी ग्रामीणों ने हाथों में गलब्ज, हेड मास्क उपलब्ध कराने की मांग की है। साथ ही कोविड केयर सेंटर पर ऑक्सीजन की भी व्यवस्था हो ताकि तुरंत मरीज को इलाज मिल सके। कुमावत समाज के अध्यक्ष कनीराम डाबी ने बताया कि खोडीप में बढ़ रहे मरीजों कि शीघ्र कोरोना जांच हो और समय पर उपचार से ही यह चैन टूटेगी।

डोर टू डोर हो सर्वे

सरपंच अशोक कुमावत ने बताया कि चिकित्सा टीम के साथ डोर टू डोर सर्वे कर मरीजों की कोरोना जांच करें ताकि गांव में फैल रहे संक्रमण को रोका जाए और हो रही मौतों पर काबू हो सके। वहीं, ब्लॉक सीएचएमओ डॉ केसी सैनी का कहना है कि यहां पर लोग बिना मास्क घूम रहे हैं, जो लापरवाही हैं। यहां बीमार लोगों को दवाइयों के किट उपलब्ध कराए गए हैं तथा बीमारों की कोरोना सैंपलिंग शीघ्र करवाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें