पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कपासन से खबर:चरागाह का भ्रमण कर औषधीय पाैधाें व जीव-जंतुओं के बारे में जानकारी ली

चित्तौड़गढ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेदिया खेड़ी में पौधों की पूजा कर सुरक्षा की जिम्मेदारी ली

कोदिया खेड़ी के चरागाह पर विश्व शामलात सप्ताह के तहत भ्रमण व विचार गोष्ठी का आयोजन हुअा। लांगच, निम्बाहेड़ा पंचायत व फाउंडेशन फॉर इकोलॉजिकल सिक्योरिटी संस्था के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम की शुरुआत पाैधों की पूजा से हुई। मुख्य अतिथि निम्बाहेड़ा सरपंच दिनेश खटीक थे। अध्यक्षता लांगच सरपंच शांतिलाल डांगी ने की।

अतिथियों के साथ ग्रामीणों व चरागाह विकास समिति के सदस्यों ने चरागाह का भ्रमण किया। पेड़-पौधाें, वनस्पतियांे और जीव-जंतुओं के बारे में जानकारी ली। औषधीय पौधों का चयन कर उनके औषधीय गुणों के पारंपरिक उपयोग व इनसे रोग निदान के बारे में चर्चा की। एफइएस संस्था के गिरधारी लाल वर्मा व सांवरलाल जाट ने पेड़-पौधों, वनस्पतियों, जीव-जंतु और पशु-पक्षी, तितली, भंवरा, मधुमक्खी, कीट पतंगों से चरागाह व कृषि भूमि को होने वाले लाभ बताए। पौधों की पूजा कर सुरक्षा व प्रबंधन के लिए जिम्मेदारी ली। इसमें एफईएस प्रशिक्षक देवेंद्र त्रिपाठी, राजेंद्र सिंह चुंडावत, मंजू शर्मा, कृष्णा शर्मा ने पेड़-पौधों के पहचान के बारे में जानकारी दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें