पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रोजगार सृजन कार्यक्रम:महिलाओं ने रोजगार से जुड़कर पहचान बनाई, सरकार से मिला 12 साल में 7.10 कराेड़ अनुदान

चित्ताैड़गढ़एक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक्सरे मशीन से रोजगार से जुड़ी स्नेहा सोमानी
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से जुड़ी महिलाओं ने लोन लेकर व्यवसाय शुरू किया,प्रदेश में हम चाैथे स्थान पर

नवरात्र में महिलाओं से जुड़ी खुश खबर है। खासकर जिले की महिलाओं के कदम की और बढ़ रहे हैं। वे सरकार की याेजनाओं के तहत लाेन लेकर अनुदान प्राप्त कर राेजगार स्थापित कर न केवल अपने परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत कर रही है। बल्कि वे अपने आसपास की महिला एवं पुरुषाें काे राेजगार से भी जाेड़ रही है। इस बात का सबूत प्रधानमंत्री सृजन राेजगार याेजना के आंकडे़ बता रहे हैं।

गाैर करने पर खुशी की बात यह आई कि अनुदान पाने में पिछले आठ सालाें का रिकार्ड ताेड़ते हुए यह रेसा पिछले चार सालाें में दुगुना हाे गया है। अब तक 12 साल मे्ं जिले की महिलाएं सात कराेड़ 10 लाख का अनुदान पाने में सफल रही है। इस कारण खासकर इस याेजना में हमारा जिला प्रदेश में चाैथीं रैंक पर गत वित्तीय वर्ष में रहा।

महिलाओं एवं पुरुषाें काे सेवा क्षेत्र एवं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में राेजगार देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री राेजगार सृजन याेजना 2008 से लागू की थीं। इस येाजना के तहत राेजगार उपलब्ध कराने की मंशा से महिला एवं पुरुषाें काे लाेन दिये जाने का प्रावधान है। इस पर विशेष अनुदान का प्रावधान है।

ग्रामीण क्षेत्र के पुरुष वर्ग काे 25 प्रतिशत एवं शहरी क्षेत्र काे 15 प्रतिदिन अनुदान दिया जाता है। वहीं खासकर महिला वर्ग काे राेजगार के क्षेत्र में विकसित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र की महिला काे 35 प्रतिशत एवं शहरी क्षेत्र में 25 प्रतिशत का प्रावधान है।

इसका सीधा मतलब यह है कि जाे भी राशि महिला या पुरुष वर्ग उठाएगा अनुदान के रूप में मिलने वाली राशि वापस जमा नहीं करानी हाेगी। एक प्रकार से छूट मिलेगी। जिला उधाेग केंद्र के महाप्रबंधक राहुल देव सिंह के अनुसार इस याेजना के तहत 2008 से अब तक करीब 715 जनाें काे राेजगार प्रदान किया गया।

पिछले चार साल के आंकड़ाें पर गाैर करने पर पाया कि चार सालाें में 55 महिलाओं ने लाेन लिया और तीन कराेड़ 55 लाख का अनुदान भी प्राप्त करने में सफल रही। इस प्रकार महज चार सालाें में महिलाअाें द्वारा अनुदान पाने की रफ्तार दुगुनी हाे गई है, जाे जिले के लिए शुभ संकेत है। लगातार महिलाओं के बढ़ते कदम की बदाैलत इस याेजना में हमारा जिले का गत वित्तीय वर्ष में प्रदेश में चाैथी पाॅजीशन रही।

जानिए सक्सेज स्टाेरी...स्नेहा ने 10 लाख की एक्सरे मशीन खरीदी और सेवा के क्षेत्र में युवायाें काे राेजगार भी दिया
दैनिक भास्कर काे सुभाषनगर निवासी स्नेहा साेमानी ने बताया कि लगातार जुनून था कि ऐसा सेवा से जुड़ा व्यवसाय करूं, जिससे सेवा के साथ राेजगार एवं कम से कम चार से पांच जनाें काे भी राेजगार दे सकूं। एक दिन ख्याल आया कि पति डा साैरभ साेमानी डेंटिस्ट है, वे अपने यहां आने वाले राेगियाें काे जरूरत पड़ने पर जबड़ाें का एक्सर लिखते हैं।

यह सुविधा यहां पर उस समय नहीं हाेने के कारण उदयपुर जाकर एक्सरा कराकर मरीजाें काे लाना पड़ता था। बस एक्सरा मशीन लगाने का निर्णय लिया। उधाेग विभाग में लाेन के लिए एप्लाई किया और 10 लाख का का लाेन लेकर एक्सरा मशीन लगवाई। अब मरीज काे एक्सरे की सुविधा यही मिल रही है।

वहीं करीब चार जनाें काे भी राेजगार दिया है। इस प्रकार महिलाएं अपने परिवार के संग राेजगार से आसानी से जुड़ सकती है और अपने परिवार की आर्थिक उन्नति में पुरुषाें के बराबर अासानी से याेगदान देते हुए अपने क्षेत्र के बेराेजगाराें का भी राेजगार से जाेड़ सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें