पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

योगा एन इंडियन हेरिटेज:चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर होगा योगाभ्यास, 75 स्मारकों में दुर्ग को भी किया शामिल, कोविड के चलते 20 लोगों को ही परमिशन

चितौड़गढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण भारत सरकार के आदेश पर चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कोरोना गाइडलाइन के तहत केवल 20 लोग ही अनुमत होंगे। इस कार्यक्रम में सांसद सीपी जोशी मुख्य अतिथि व कलेक्टर ताराचंद मीणा विशिष्ट अतिथि के रूप में होंगे।

आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी लव कुश पाराशर ने बताया कि कुंभा महल में सुबह 7 बजे से 7:45 तक योगाभ्यास किया जाएगा। इसके बाद 7:45 से 8:30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

योगा एन इंडियन हेरिटेज के लिए चित्तौड़ दुर्ग को भी किया शामिल

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के वरिष्ठ संरक्षण सहायक रतनलाल जीतरवाल ने बताया कि महानिदेशक कार्यालय भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, नई दिल्ली के आदेश पर 21 जून को देश के 75 ऐतिहासिक स्मारकों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ‘’योगा, एन इंडियन हेरिटेज’’ थीम पर आयोजित होगा। इन ऐतिहासिक स्मारक में केंद्रीय संरक्षित स्मारक चित्तौड़गढ़ दुर्ग को भी शामिल किया गया है, जहां योग व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा और सिर्फ 20 व्यक्ति ही अनुमत होंगे।

फेसबुक एवं जूम मीटिंग में होगा लाइव प्रसारण

आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ ललित कुमार शर्मा ने बताया कि फेसबुक एवं जूम मीटिंग के जरिये इस कार्यक्रम का प्रसारण लाइव किया जाएगा, जिससे जुड़ कर आमजन अपने घरों ही रहकर योग करेंगे। इसी के साथ जिले में संचालित आयुर्वेद चिकित्सालय एवं औषधालयों में कोविड-19 की रोकथाम हेतु क्वाथ एवं अन्य औषधियों का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

फेसबुक लिंक: https://www.facebook.com/groups/454877425588251/?ref=share

खबरें और भी हैं...