पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उपखंड के बांध:इस बार बारिश आधी भी नहीं, गुलाबपुरा के तीनाें बड़े बांध खाली, नहरें नहीं चलेंगी

गुलाबपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में बारिश का दौर लगभग थम गया है। हुरड़ा तहसील क्षेत्र में पिछले वर्ष के मुकाबले आधी से भी कम बारिश इस साल हुई है। उपखंड के बांध व तालाबों में पानी की आवक काफी कम रही। इसका असर रबी की फसल पर भी आएगा। सरेरी बांध में इस बार केवल 5.25 फीट पानी भरा है जबकि पिछली बार 12.75 फीट पानी आया था। तब नहराें से पिलाई हुई थी। इस बार सरेरी बांध से सिंचाई के लिए नहरों में पानी नहीं छोड़ा जाएगा। पिछले वर्ष सरेरी बांध पर 1178 एमएम बारिश दर्ज हुई थी। इस बार केवल 477 एमएम बारिश हुई है।

खरीफ 6 हजार हैक्टेयर कम, रबी पर भी असर
सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता दिनेश टेलर ने बताया कि आगूंचा व टोकरवाड़ तालाब में इतना ही पानी आया है कि एक पिलाई के लिए दे सकें। आगूंचा के कमांड एरिया में 60 फीसदी पिलाई तथा टोकरवाड़ तालाब से 40 फीसदी कमांड एरिया में एक पिलाई के लिए पानी दिया जा सकेगा। कृषि अधिकारी ऊषा मीणा ने बताया कि औसत बारिश 698 एमएम होनी चाहिए। इसके मुकाबले 416 एमएम ही हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें