91 गांवों में पोलियो अभियान के लिए बूथ बनाए:21 सितम्बर तक पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की, स्वयंसेवी संस्थाओं का लिया जा रहा सहयोग

गुलाबपुरा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुलाबपुरा उपखंड में पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए चिकित्सा विभाग स्वंय सेवी संस्थाओं की भी मदद ले रहा है। रविवार सुबह 8.30 बजे पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ भारत विकास परिषद द्वारा गोद लिए बूथ पर एसडीएम विकास मोहन भाटी ने बच्चों को दवा पिलाकर किया।

प्रशासन व चिकित्सा विभाग द्वारा उपखण्ड के 91 राजस्व ग्रामों में बूथ का गठन किया गया। प्रत्येक बूथ पर एक से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही। गांवों में जनप्रतिनिधियों द्वारा अभियान की शुरुआत की गई। चिकित्सा विभाग द्वारा पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए भारत विकास परिषद व उनकी ग्रामीण शाखाओं, जीवन ज्योति रक्तदाता समूह, भगतमण्डली सहित कई संस्थाए मदद कर रही है। जिसमें बच्चो को घर घर जाकर लाने से लेकर बूथ पर दवा पिलाने तक की व्यवस्थाओं में मदद कर रहे है।

अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारियां

18 सितंबर से तीन दिन 21 सितंबर तक अभियान चलाया जाएगा। इसकी तैयारी के लिए एसडीएम कार्यालय में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर जिम्मेदारियां भी दी गई थी। पिछले वर्ष उपखण्ड क्षेत्र से 20 हजार बच्चों को पोलियो की खुराक का लक्ष्य था, जिसे कर्मचारियों ने 95 प्रतिशत से भी अधिक सफलता प्राप्त की थी। इस बार पूरा 100 प्रतिशत का लक्ष्य रखा गया है।

परिषद के प्रांतीय पदाधिकारी किशोर राजपाल, केडी मिश्रा, संपत व्यास, महावीर सोनी, रतनलाल लक्षकार, प्रहलादराय झंवर, राहुल काबरा, शिवकुमार डाडसहित कई समाजसेवक अभियान की सफलता में अपना योगदान दे रहे।

खबरें और भी हैं...