पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:ये हैं गारंटेड क्वारेंटाइन; खेत के बाहर ताला लगाकर पड़ाेसी काे चाबी देकर बनाया गारंटर

करेड़ाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • महाराष्ट्र से लौटे बद्रीलाल खेत में टेंट लगाकर रहते हैं, 20 दिन की सामग्री वैन में रखी हुई है

काेराेनाे राेगियाें के मामले में इन दिनाें करेड़ा, सहाड़ा और रायपुर क्षेत्र सुर्खियों में हैं। क्योंकि जिले में सबसे ज्यादा प्रवासी इन्हीं क्षेत्रों में आ रहे हैं और मरीज भी यहीं मिल रहे हैं। इसलिए बाहर से आने वालों को होम क्वॉरेंटाइन करने के दिलचस्प मामले सामने आ रहे हैं। ऐेसा ही एक मामला है करेड़ा के चांवडिया का। चावंडिया निवासी बद्रीलाल कुमावत का महाराष्ट्र के डाबोल में आइसक्रीम का व्यवसाय था। लॉकडाउन से कारोबार बंद हुआ तो महाराष्ट्र सरकार से स्वीकृति पर 14 मई को अपने दो श्रमिकों के साथ 16 मई को गांव लौट आए। 
महाराष्ट्र से लौटे बद्रीलाल खेत में टेंट लगाकर रहते हैं, 20 दिन की सामग्री वैन में रखी हुई है
करेड़ा के स्वास्थ्य केंद्र पर तीनों ने सैंपल दिए, जहां से 14 दिन के लिए होम क्वॉरेंटाइन किया। वे अभी चावंडिया से एक किमी दूर खेत में टेंट लगा रहते हैं। इनके परिवार से कोई भी सदस्य इनसे मिलने नहीं आया। कोरोना फाइटर टीम ने खेत के बाहर ताला लगाकर चाबी पड़ोसी गारंटर को देते हुए खेत के बाहर नोटिस चस्पा कर दिया। बद्रीलाल बताते हैं कि महाराष्ट्र से रवाना होते समय होम क्वॉरेंटाइन की जानकारी ले ली थी। इसलिए साथ में 15-20 दिन की खाद्य सामग्री एवं बनाने की व्यवस्था निजी वाहन में लेकर आए।

अपने खेत पर ही टेंट लगाकर नीचे रहना खाना और सोना शुरू किया। खाद्य सामग्री निजी वाहन में रखी हुई है और पीने का पानी खेत के ट्यूबवेल से लेते हैं। श्रमिक कन्हैयालाल कुमावत एवं शिव लाल सेन भी क्वॉरेंटाइन की पूरी पालना कर रहे हैं। इधर, प्रशासन नेहोम आइसोलेट किए गए अन्य कई परिवारों के लिए पड़ोसियों से गारंटी पत्र भरवाया है ताकि लोग घरों से बाहर नही निकलें।
चाबी पड़ोसी के पास, 8 दिन से परिवार बाहर नहीं निकला
करेड़ा क्षेत्र के डांग का खेड़ा में आठ दिन से होम क्वॉरेंटाइन है, जिसके मकान की चाबी पड़ोसी गारंटर विमला देवी विष्णु स्वामी के पास है। डांग का खेड़ा निवासी जितेंद्र वैष्णव आइसक्रीम काराेबारी परिवार के पांच सदस्यों के साथ वडनगर से रवाना होकर 14 मई काे पहुंचा। सबसे पहले सामुदायिक चिकित्सालय में जांच करवाई। इसके बाद इनके मकान के बाहर ताला लगाकर चाबी पड़ोसी गारंटर विमला देवी विष्णु स्वामी के पास है। 
सहाड़ा में ही 10278 प्रवासी लौटे हैं, 2369 होम क्वॉरेंटाइन में हैं
सहाडा क्षेत्र में कुल 10278 प्रवासी आए हैं। चार क्वॉरेंटाइन सेंटर पर 16 व्यक्ति हैं। 2369 होम आइसोलेशन में हैं। सहाड़ा क्षेत्र में 13 कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। रायपुर उपखंड क्षेत्र में कुल 15296 प्रवासी आए, 4 क्वॉरेंटाइन केन्द्रों पर 21 व्यक्ति हैं। पंचायत स्तर पर बने 22 क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर 234 हैं। 3617 प्रवासी होम आइसोलेसन में हैं। रायपुर उपखंड क्षेत्र में कुल 17 कोरोना पॉजिटिव मिले, जिनमें 14 प्रवासी हैं। करेड़ा उपखंड क्षेत्र में कुल 10244 प्रवासी आए, जिनमें उपखंड स्तर पर बने हुए दो क्वॉरेंटाइन केन्द्रो पर 73 व्यक्ति हैं। 1956 होम आईसोलेशन में हैं। इस क्षेत्र में 12 कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें