पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:पांच स्थानाें पर 16 डाेज बची जाे काम नहीं आएगी, वैक्सीनेशन में भीलवाड़ा छठे स्थान पर

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1170 हेल्थ वर्कर्स में से 1014 ने लगवाया टीका

जिले में शनिवार काे 12 स्थानाें पर काेराेना की वैक्सीन लगाई गई। यहां पर 1170 हेल्थ वर्कर्स ने पंजीयन करवाया था जिसमें से 1014 ने वैक्सीन लगवाई। इसमें 86.66 प्रतिशत ने वैक्सीन लगवाई। प्रदेश के अन्य जिलाें में वैक्सीन लगवाने काे लेकर बेहतर स्थिति में हैं। 12 स्थानाें में से 4 स्थानाें पर शत प्रतिशत टीकाकरण हुआ। एमजी हाॅस्पिट में मेडिकल काॅलेज के स्टूडेंट काे भी वैक्सीन लगाई गई। आरसीएचओ डाॅ. संजीव शर्मा ने बताया कि एमजी हाॅस्पिटल में दाे सेंटर बनाए गए है। जहां एक में 100 व दूसरे में 106 हेल्थ वर्कर्स पंजीकृत हुए थे। जिसमें शत प्रतिशत वैक्सीन लगाई। वहीं रामस्नेही हाॅस्पिटल, पाेटला व बनेड़ा में शत प्रतिशत वैक्सीन लगी।

जहाजपुर में 64 में से 40 ने, आसींद में 100 में 98, महुआ में 100 में से 59, करेड़ा में 100 में से 64, फुलियाकलां में 100 में 97 ने, माैखुंदा में 100 में से 90 ने, काेटड़ी ने 100 में से 60 हेल्थ वर्कर्स ने वैक्सीन लगवाई। चिकित्सालय के चिकित्सा प्रभारी सतीश भदादा ने बताया कि रामस्नेही चिकित्सालय में काेराेना वैक्सीन लगाई गई। 100 हेल्थ वर्कर्स काे लगानी थी, जिसमें से सभी काे लगाई गई। जिसमें 38 महिला व 62 पुरुष शामिल थे।

सेन्टर वैक्सीनेशन के नोडल ऑफिसर डॉ. मनीष वैष्णव ने बताया कि टीकाकरण की शुरुआत अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीपी गोस्वामी के सानिध्य में चिकित्सालय आईटी प्रभारी अरुण सोनी को कोरोना टीका लगाकर किया गया।

आसीएचओ डॉ. संजीव कुमार शर्मा की माैजूदगी में चिकित्सालय की महिला स्टाफ सुनीता माहेश्वरी ने सर्वप्रथम टीका लगवाया। डॉ. गोपाल राजोरा, स्टाफ रेखा विश्नोई माैजूद रही। रविवार काे 11 स्थानाें पर वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में लगातार वैक्सीनेशन हाेगा। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस व 30 व 31 जनवरी काे पल्स पाेलियाे अभियान हाेने के चलते वैक्सीनेशन नहीं हाेगा।

16 डाेज नहीं आएगी काम
जिले में 12 में से पांच स्थानाें पर 16 डाेज बच गई जाे अब काम नहीं आ सकती हैं। एमजी हाॅस्पिटल में 4 डाेज, आंसीद में 2 डाेज, महुआ में एक डाेज, करेड़ा में 6 डाेज, फुलियाकलां में 3 डाेज वाॅयल में बच गए। अभी इन डाेल काे सुरक्षित रखवाया गया है। जिनकाे 48 घंटे तक सुरक्षित रखा जाएगा। वैक्सीन लगवाने वालाें काे काेई गंभीर परेशानी सामने आती है ताे इसका सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। अगर काेई परेशानी नहीं हाेती है ताे इसका बायाे वेस्ट की तरह निस्तार कर दिया जाएगा।

एक वाॅयल में 10 जनाें के लिए डाेज आती हैं। आरसीएसएचओ डाॅ. संजीव शर्मा ने बताया कि हमारी काेशिश रहती है कि डाेज खराब नहीं हाे इसके लिए फाेन करके भी सूचित कर रहे हैं। वैक्सीन लगवाने के लिए 6 हेल्थ वर्कर्स आ गए ताे वाॅयल खाेलनी ही पड़ेगी। इसी कारण से कुछ स्थानाें पर डाेज बच रही है। अब डाेज नहीं बचे इसके लिए 10 हेल्थ वर्कर्स आने के बाद ही खाेलेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें