पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शुभ टीका:जिले में आज आएंगे वैक्सीन के 22 हजार डोज, 16 जनवरी को 600 को लगेगी वैक्सीन

भीलवाड़ा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 मार्च 2020 को अाया डर (कोरोना) निकलने का मुहूर्त 16 से

10 महीने का कोरोनाकाल बीतने के बाद अब जिले को वैक्सीन मिल रही है। गुरुवार को जिले को करीब 22 हजार डोज मिलने की संभावना है। क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह संख्या घट बढ़ सकती है। टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। पहले दिन छह जगह 600 वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रदेश में जयपुर में बुधवार शाम तक काेविशील्ड वैक्सीन पहुंच गर्ई। गुरुवार शाम तक भीलवाड़ा पहुंच जाएंगी। प्रदेश में तीन स्टेट वैक्सीनेशन स्टोर बनाए हैं, जिसमें जाेधपुर, उदयपुर, जयपुर हैं। यहां से अन्य जिलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। वैक्सीन काे एयरपोर्ट पर अधिकारियाें की ओर से रिसीव किया जाएगा। इसके बाद इसे इन्हीं अधिकारियों के साथ पुलिस एस्कॉर्ट के बीच स्टेट स्टोरेज में ले जाया जाएगा।

जहां 24 घंटे सुरक्षा पहरा रहेगी। यही व्यवस्था यहां से भी हाेगी, जिले से टीका एक्सप्रेस भेजी जाएगी, जिसमें 2 चालक हाेंगे। इसमें एक जिला स्तरीय अधिकारी और पुलिस एस्कॉर्ट भी जाएगी। जाे सुरक्षा में जिला भंडारण कक्ष में पहुंचेगी। यही व्यवस्था जिले से ब्लाॅक स्तर पर पहुंचाने की रहेगी, बीसीएमएओ अपनी निगरानी में पुलिस सुरक्षा के बीच अपने अपने स्टोरेज में पहुंचाएंगे।

एक मेडिकल ऑफिसर वैक्सीनेशन स्टोर का प्रभारी हाेगी, जिसकी जिम्मेदारी हाेगी कि वैक्सीन की 24 घंटे सुरक्षा की। जिला स्तर पर पीएमओ इसके लिए जिम्मेदार हाेंगे। प्रदेश में 161 स्थानों पर टीकाकरण हाेगा। इसमें भीलवाड़ा के छह स्थान पर टीकाकरण सत्र हाेंगे। कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने बताया गया कि एमजी अस्पताल, सेटेलाइट चिकित्सालय शाहपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर, मांडल, मांडलगढ़ एवं गुलाबपुरा में 16 जनवरी को सत्र आयोजित कर 100 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।

जिले में पहले दिन 600 व्यक्तियों का टीकाकरण हाेगा। सीएमएचओ डॉ. मुश्ताक खान ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान सप्ताह में चार दिवस क्रियान्वित किया जाएगा, जिससे आवश्यक सेवाओं सहित मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाएं भी सुचारू जारी रह सके। एसीएमएचओ डॉ. सीपी गोस्वामी ने बताया गया कि वैक्सीन आने पर वैक्सीन भंडार पर सुरक्षित रखी जाएगी।

मेडिकल टीम : आज जयपुर जाएगी वैक्सीन लेने
गुरूवार सुबह डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. घनश्याम चावला के नेतृत्व में टीम जयपुर के लिए रवाना हाेगी। वाहन काे एस्काॅर्ट के साथ जयपुर जाएंगे। टीका एक्सप्रेस के साथ दाे चालक व एस्काॅर्ट वाहन में पुलिस कर्मी साथ जाएंगे। टीम में स्वास्थ्य निरीक्षक राजेंद्र कुमार पारीक, वाहन चालक गाेपाल पुरी गाेस्वामी, शमीम माेहम्मद, सहायक कर्मचारी शिवलाल खाराेल टीम में साथ जाएंगे। उल्लेखनीय है कि काेराेना की शुरूआत में डाॅ. चावला पीपीई कीट पहनकर काेराेना काे मरीजाें काे हाॅस्पिटल तक लेकर अभी आए थे और अब वैक्सीन लेने के लिए भी चावला के नेतृत्व में जाएंगे।

प्रबंध : 2 से 8 डिग्री सेल्सियस वाले फ्रीज में रखेंगे
कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड को भंडारण करने के लिए विशेष डीप फ्रिज मंगाए हैं। एसीएमएचओ डाॅ. सीपी गाेस्वामी ने बताया कि काेविशील्ड वैक्सीन की वाॅयल काे खाेलने के बाद 4 घंटे में ही यूज करना हाेगा। इसके बाद उक्त वाॅयल काे यूज नहीं किया जा सकेगा। वैक्सीन काे 2 से 8 डिग्री के बीच रखना हाेगा।

प्रक्रिया : पहले दिन 600 हैल्थ वर्कर को लगेगी वैक्सीन
पहले दिन 6 स्थानाें पर 600 लाेगाें काे वैक्सीन लगाई जाएगी। 16 जनवरी काे सुबह 9 से शाम पांच बजे तक वैक्सीन लगेगी। यदि शाम 5 बजे तक बुलाए गए सभी लाभार्थियों का टीकाकरण नहीं हो पाता है तो उस स्थल पर 5 बजे तक आए सभी लाभार्थियों का टीकाकरण होने पर ही सत्र समाप्त किया जाए। कोविड वैक्सीनेशन सप्ताह में 4 दिन ही होगा। जनवरी में इसके लिए 16, 18, 19, 22, 23, 25, 27, 29, 30 व 31 जनवरी को सत्र हाेंगे। पहले चरण में 18 हजार 399 हैल्थ वर्कर्स काे वैक्सीन के लिए पंजीकृत किया है। इसमें 16 केंद्रीय कर्मचारी भी शामिल हैं। 2 हजार 268 फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser