पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैंक व बीमा कंपनियाें की हड़ताल:केंद्रीय संगठनों के आह्वान पर सरकारी बैंकों की 100 शाखाओं के 300 अधिकारी-कर्मचारी रहे हड़ताल पर

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना संक्रमण के कारण धारा 144 लगी हाेने से बैंककर्मी व अधिकारियों ने प्रदर्शन निरस्त रखा

बैंकाें का निजीकरण राेकने, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकाें काे मजबूत करने, लाेन डिफाल्टर्स पर कड़ी कार्रवाई करने सहित अन्य मांगाें काे लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकाें व बीमा कंपनियाें के अधिकारियाें व कर्मचारियाें की गुरुवार काे हड़ताल रही। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकाें की करीब 100 शाखाओं के करीब 300 अधिकारियाें व कर्मचारियाें के हड़ताल पर रहने से करीब 400 कराेड़ का बैंकिंग काराेबार प्रभावित हुआ। कुछ बैंकाें में एक से अधिक यूनियने हाेने के कारण बैंक ताे बंद नहीं रहे, लेकिन काम प्रभावित हुअा। हड़ताल के चलते केश ट्रांसफर, आरटीजीएस, नेफ्ट आदि कार्य प्रभावित रहे। काेराेना के चलते शहर में धारा 144 लगी हाेने काे लेकर बैंक कर्मियाें ने प्रदर्शन निरस्त कर दिया।

हड़ताल आल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसाेसिएशन के आह्वान पर रखी गई। राजस्थान प्रदेश बैंक एंप्लाइज यूनियन की स्थानीय शाखा के सचिव अशाेक बिड़ला ने बताया कि हड़ताल में एआईबीईए से संबंद्ध राजस्थान प्रदेश बैंक एप्लाइज यूनियन व बीएएफआई भी शामिल रही। पहले बैंक कर्मियाें का प्रदर्शन ओरियंटल बैंक फ काॅमर्स की मुख्य शाखा के बाहर किया जाना था, लेकिन बाद में इसे निरस्त किया। बताया गया कि बैंक ऑफ बड़ाैदा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व पंजाब नेशनल बैंक में एक से अधिक यूनियन हाेने से उक्त बैंक बंद नहीं रहे, लेकिन इनमें कामकाज जरूर प्रभावित रहा।

बीमा कंपनियों के कर्मचारी भी रहे हड़ताल पर...आल इंडिया इंश्याेरेंस एप्लाइज एसाेसिएशन के आह्वान पर नाॅर्थन जाॅन इंश्याेरेंस एम्पलाेइज एसाेसिएशन के तत्वावधान में गुरुवार काे विभिन्न मांगाें काे लेकर भारतीय जीवन बीमा निगम के कर्मचारी भी हड़ताल पर रहे। काेराेना संक्रमण के चलते सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन काे कारण द्वार प्रदर्शन निरस्त रखा गया। स्थानीय शाखा सचिव चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि हड़ताल एलआईसी में आईपीओ का निर्गम, विनिवेश, श्रम कानूनाें में बदलाव एवं किसान विराेधी कानूनाें काे वापस लेने की मांग काे लेकर की गई। इसके अलावा कर्मचारियाें का वेतन समझाैता अगस्त 2017 से लंबित, यूनिवर्सल पेंशन, सभी के लिए न्यूनतम वेतन 21 हजार रुपए करने की भी मांग की गई। हड़ताल में बीमा कर्मचारियाें की शत प्रतिशत भागीदारी रही। केश काउंटर बंद रहने से प्रीमियम जमा कराने वालाें काे भी वापस लाैटना पड़ा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser