पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमजी अस्पताल:22 दिन से 40 तरह की जांच बंद, बाहर 2500 रुपए तक देने पड़ रहे हैं ज्यादा

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिस लैब से सरकार का अनुबंध उसे भुगतान नहीं मिलने पर जांच बंद कर दी, पूरे प्रदेश में 16 जनवरी से यह सुविधा नहीं

एमजी अस्पताल में 22 दिन से 40 प्रकार की निशुल्क जांच नहीं हाे रही हैं। इस वजह से मरीजाें काे बाहर जांच करवानी पड़ रही हैं। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा याेजना (एमएनजेवाई) के तहत लैब कृष्णा डायग्नोस्टिक जयपुर से अनुबंधित किया हुआ है। अनुबंध के मुताबिक सैंपल लेकर जांच के लिए अजमेर भेजे जाते थे।

वहां से अगले दिन जांच हाेकर रिपाेर्ट आती थी। 16 जनवरी के बाद से ही यहां पर जांच नहीं की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि कृष्णा डायग्नाेस्टिक काे भुगतान नहीं हाेने से पूरे प्रदेश में पीपीपी माेड पर की जा रही जांच बंद कर दी हैं।

इससे यहां जांच के लिए आ रहे रोगियों को निराश लौटना पड़ रहा है। रोजाना औसत 100 से अधिक मरीज जांच के लिए आते हैं, लेकिन लैब के बंद होने से इनकी जांच नहीं हाे रही है।

एमजी हाॅस्पिटल के 65 नंबर कमरे में स्थित लैब में आधार कार्ड फोटो कॉपी से मरीजों की महंगी जांच निशुल्क हो जाती है, लेकिन अब मरीजों को इन जांचों के लिए निजी लैबोरेट्री में जाकर महंगे दामों पर जांच कराने को मजबूर होना पड़ रहा है।

यहां पर 100 रुपए लेकर 2500 रुपए तक की 40 प्रकार की जांच निशुल्क हाेती हैं। बताया जा रहा है कि लाखाें रुपए बाकि हाेने से जांच बंद कर दी हैं। एमजी अस्पताल में 2017 से यह जांच निशुल्क की जा रही है। कृष्णा डायग्नोस्टिक कार्यालय जयपुर से सैंपल कलेक्शन बंद करने का आदेश आने के बाद कर्मचारियों ने सैंपल लेना बंद कर दिया।

डाॅक्टराें ने नाेडल अधिकारी काे फोन किया तो जवाब मिला - जांच लिखना बंद कर दाे
इस मामले काे एमजी अस्पताल के चिकित्सकाें ने एमएनजेवाई के नाेडल अधिकारी डाॅ. मनाेज ठागरिया काे फाेन किया ताे कहा कि जांचे क्याें नहीं हाे रही। इस ठागरिया ने कहा कि अभी जाे जांचे नहीं हाे रही है लिखना बंद कर दाे। जांच नहीं हाेने से मरीज फिर से चिकित्सकाें के पास जाते हैं।

जांच नहीं हाेने के बारे में कहते है। इसी काे लेकर चिकित्सकाें ने फाेन किया था। नोडल अधिकारी डॉ. मनोज ठागरिया काअभी बजट का इश्यू चलने से जांचे बंद हैं। साेमवार काे इस शुरू करवाने की काेशिश चल रही है। अभी यहां पर 40 प्रकार की जांच हाे रही हैं।

ये जांच होती हैं निशुल्क : एफटी 3, एफटी 4,टीएसएच, एफएसएच, एलएच, पीआरएल, टीपीओ, फेरटीन, फोलिक एसिड, विटामिन बी 12, डीएचइएएस, एएफपी, सीए 125, सीए 19.9, सीए 15.3, सीइए, पीएसए फ्री, पीएसएस टोटल, बीएचसीजी, टॉर्च प्रोफाइल, इंसुलिन, सीआरपी क्वान्टिटेव, एएसएलओ क्वाटिटिव, आयरन, टीआईबीसी, एचबीए 1 सी, बोन मैरो, डब्लयू बीसी साइटो केमिस्ट्री, जी 6 पीडी, थैलीसिमिया एचपीएलसी, बायोप्सी, आईएचसी, यूरीन सी एंड एस, सीएसएफ कलचर, थ्रोट स्वाब सी एंड एस, एएनए, माइक्रो एल्बुमिनुरिया, पेप सेमर, एफएनएसी, बॉडी फ्लुड मेलीजेंट सेल्स की जांच यहां पर हाेती है। यहां से सैंपल अजमेर भेजते है वहां पर जांच रिपाेर्ट अगले दिन आती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें