पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एडमिशन:12वीं मैथ्स में 45% हैं और रीप में आवेदन नहीं किया तो भी टेक्सटाइल में प्रवेश

भीलवाड़ा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार से सीधी एंट्री के तहत शुरू होंगे एडमिशन

12वीं में साइंस मैथ्स रही है और न्यूनतम 45 प्रतिशत के साथ पास हुए तो निराश होने की जरूरत नहीं है। इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने का मौका है। प्रदेश के 11 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीधे प्रवेश की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है। कोई भी स्टूडेंट सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में जाकर शुल्क के साथ आवेदन कर सकता है। आखिरी तारीख 11 नवंबर है जब तक आवेदन कर सकते हैं। वरीयता सूची का प्रकाशन 11 नवंबर को करके उसी दिन कॉलेज द्वारा घोषित सीट मैट्रिक्स के अनुसार वरीयता के आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा। भीलवाड़ा के स्टूडेंट्स के पास मौका है कि शहर के एकमात्र एमएलवी टेक्सटाइल एंड इंजीनियरिंग कॉलेज में आवेदन सकते है। अगर अन्य जिले के कॉलेजों में प्रवेश चाहते है तो भी कोई बाध्यता नहीं है।

एससी, एसटी व अन्य के लिए 40 प्रतिशत पर भी कर सकते है आवेदन

जिन अभ्यार्थियों के 12वीं कक्षा में अनिवार्य विषय गणित, भौतिक विज्ञान के साथ रसायन विज्ञान/ बायोटेक्नोलॉजी/ टेक्नीकल वोकेशनल विषय/ कम्प्यूटर विज्ञान/इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी/इन्फॉरमेटिक्स प्रेक्टिसेज/ एग्रीकल्चर/ इंजीनियरिंग ग्राफिक्स/बिजनेस स्टडीज /बायोलॉजी में से कोई एक वैकल्पिक विषय के साथ न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक है तो प्रवेश के लिए पात्र होंगे। एससी/एसटी/ ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) /एमबीसी और दिव्यांग के लिये न्यूनतम प्राप्तांकों में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। वाणिज्य एवं कला वर्ग के अभ्यर्थी बीटेक कोर्स के लिए पात्र नहीं है।

रीप में आवेदन नहीं किया तो भी प्राप्त कर सकते हैं प्रवेश

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मैन पास करनी होती है। इस बार कोरोना की वजह से 12वीं में 45 प्रतिशत अंकों के साथ आवेदन करने की छूट दी है। न्यूनतम योग्यता वाला अभ्यर्थी रीप के माध्यम से आवेदन किया। फिर सीट अलॉट हुई। लेकिन इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीट खाली रहने से डायरेक्ट एंट्री शुरू की है। रीप में अगर आवेदन नहीं भी किया हो तो भी वह आवेदन कर सकता है। टेक्सटाइल कॉलेज के प्रवेश प्रभारी राजीव अग्रवाल ने बताया कि कॉलेज में हेल्पलाइन डेस्क बनाई है। सीधे कॉलेज आए और आवेदन करें।

किसी प्रकार की समस्या हो तो हेल्पडेस्क या 8619628615 पर संपर्क कर सकते है। प्राचार्य डॉ. धीरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि कॉलेज में टेक्सटाइल टेकनोलॉजी, टेक्सटाइल केमेस्ट्री, इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के कोर्सेज उपलब्ध है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें