पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शादियां:कोरोनाकाल में 50 प्रतिशत अधिक शादियां, एक विवाह स्थल में एक ही दिन हो रहे दो-दाे समारोह

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्च-अप्रैल में लॉकडाउन के कारण अटकी शादियां हो रही हैं अब, 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक शादी समाराेह

काेराेना काल चल रहा है इसके बावजूद इस बार पिछले साल के मुकाबले 50 प्रतिशत अधिक शादियां हैं। देवउठनी एकादशी काे तुलसी पूजा के बाद स्थिति ऐसी बनी है कि शहर में मांगलिक भवनाें से लेकर हाेटल्स, मैरिज भवन, वाटिकाओं आदि में बुकिंग हाउसफुल है।

पिछले साल मुहूर्त में 500 से 600 शादियां हुई थी। इस सीजन में 1000 हजार से भी अधिक शादियां हाे रही हैं। इसकी पुष्टि एसडीएम ऑफिस द्वारा विवाह आयाेजनाें काे लेकर जारी स्वीकृति देखकर हाेती है। यहां लाेगाें ने गाइडलाइन के तहत स्वीकृति के लिए आवेदन किए हैं। कई विवाह स्थलाें में ताे एक दिन में दाे-दाे बुकिंग हुई है। इस सीजन में शादी के लिए मुहूर्त 11 दिसंबर तक हाेने की वजह से शादियाें की संख्या करीब दाेगुनी हाे गई है। गेस्ट हाउस से लेकर, हाेटल्स में घंटाें के लिए भी बुकिंग हाे रही है।

इस बार कार्ड सीमित, डिजिटल का प्रचलन भी...विवाह समाराेह की अनुमति देने के साथ ही मेहमानाें की संख्या सीमित है। 100 से अधिक मेहमान नहीं अा पा रहे है। कार्ड प्रिंटर व्यवसायी वेदांत प्रभाकर बताते है कि इस बार पिछले साल की तुलना में इस सीजन के निमंत्रण पत्र बनवाने वाले लाेगाें की संख्या अधिक है, लेकिन उनकी संख्या केवल 21, 51 व 100 ही है। साथ ही डिजिटल कार्ड का प्रचलन भी बढ़ा है। मैरिज हाेम या मांगलिक भवनाें में मेहमानाें की क्षमता में कमी की गई। इनकी संख्या केवल 100 रखने से तथा सीजिन में विवाह के मुहूर्त सीमित हाेने से इन बढ़ी क्षमता वाले गेस्ट हाउस और हाेटल संचालकाें ने घंटाें के हिसाब से बुकिंग लेना शुरू कर दिया है।

आज एक ही दिन में 300 से अधिक शादियां
पंडित अशाेक शर्मा ने बताया कि अब इस सीजन में विवाह के करीब 6 मुहूर्त है। आखिरी मुहूर्त 11 दिसंबर काे है। इसमें सबसे बड़ा सावा 30 नवंबर अाैर 11 दिसंबर काे है। 30 नवंबर काे स्थिति ऐसी है कि औधाेगिक नगरी में करीब 300 जाेड़े एक साथ विवाह बंधन में बंधेंगे। शादियाें का सीजन चलने से शहर के साथ ही बाजाराें में भी चहल-पहल के साथ ही खरीदी जारी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser