पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार ने छात्रवृत्ति देने से हाथ खींचे:जिले के 929 विद्यार्थियों को नहीं मिल पाएंगे अब 1.65 करोड़ रुपए

भीलवाड़ा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन साल से अटकी उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन ऑटो रिजेक्ट किए

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे जिले के 929 विद्यार्थियों को तीन साल की बकाया छात्रवृत्ति देने से हाथ खींच लिए हैं। छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर इस आशय के मैसेज आने लगे हैं।

सरकार 12वीं कक्षा के बाद काॅलेज व डिग्री कोर्स में पढ़ाई करने वाले एससी, एसटी, ओबीसी, एसबीसी वर्ग के छात्र-छात्राओं को हर साल उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति देती है। छात्र-छात्राओं को नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत अप्रैल माह में बकाया छात्रवृत्ति जारी होने की आस थी। मई-जून तक भी छात्रवृत्ति नहीं मिली ताे छात्र-छात्राएं कलेक्ट्रेट परिसर संचालित कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। इस बीच 6 जुलाई को जारी आदेश से तय हो गया कि ओबीसी के छात्र-छात्राओं को उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति नहीं मिल पाएगी।

विभाग की ओर से जारी सूचना में साफ कर दिया गया कि इस वर्ग के सत्र 2016-17, 2017-18 व 2018-19 तक के छात्रवृत्ति आवेदन निदेशालय स्तर से ऑटो रिजेक्ट कर दिए हैं। जिला स्तर से कोई कार्रवाई अब लंबित नहीं है। आदेश से अकेले भीलवाड़ा जिले के 929 छात्र-छात्राओं की तीन साल से लंबित छात्रवृत्ति नहीं मिल पाएगी। यह राशि 1.65 करोड़ रुपए हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक शरद शर्मा का कहना है कि ओबीसी छात्रवृति के लिए बजट केंद्र सरकार देती है। केंद्र ने इस बार ओबीसी के लिए बजट नहीं दिया है। इसके अभाव में छात्रवृति नहीं दी जा सकती। जिले में 929 छात्र-छात्राएं प्रभावित होंगे। 

इसलिए यह हुआ अलग

हर साल लाखों अभ्यर्थी उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते हैं। एससी, एसटी व एसबीसी के तो सभी आवेदन स्वीकार कर लिए जाते हैं। ओबीसी में बजट के अनुसार ही स्वीकृतियां दी जाती है। इस बार सरकार ने अब तक कोई बजट तो जारी नहीं किया पर ओबीसी छात्र-छात्राओं के फार्म ही ऑटो रिजेक्ट कर दिए। दूसरी श्रेणियों के छात्र-छात्राओं से फार्म के आक्षेप दूर करने के लिए आवेदन मांग लिए। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें