किसानों की फसल हुई खराब:समय के बाद हुई बारिश ने फसलों को किया चौपट, किसान खराब फसल लेकर पहुंचे एसडीएम के पास

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अपनी खराब फसलों को दिखाते किसान। - Dainik Bhaskar
अपनी खराब फसलों को दिखाते किसान।

पिछले कई दिनों से एक जिले के ग्रामीण हिस्सों में हो रही बारिश के चलते किसानों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों के खेतों में खड़ी मक्का, मूंग, उड़द, कपास सहित कई फसलें खराब हो चुकी है। अधिक बारिश के कारण फसलें गल चुकी है और काली पड़ गई है। इन सभी खराबे की गिरदावरी कराने और सरकार से मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर बुधवार को मांडल क्षेत्र के किसान अपनी फसलों को लेकर एसडीएम के पास पहुंचे।

जहां उन्होंने अपनी समस्या एसडीएम पूजा सक्सेना को सुनाई। किसानों का कहना है कि पहले मानसून ने उन्हें धोखा दे दिया। जिसके कारण उनकी खेतों में बुवाई के लिए डाला गया बीज खराब हो गया। उसके बाद भी उन्होंने फिर से बुवाई की। लेकिन अब समय के बाद हुई बारिश के चलते उनके खेतों में खड़ी फसलें खराब हुई है। जिससे किसानों को दोहरी मार पड़ी है।

बारिश के कारण मक्की के दानों में पड़े कीड़े।
बारिश के कारण मक्की के दानों में पड़े कीड़े।

बुधवार को मांडल के आसपास के सभी ग्रामीण अपने हाथों में अपने खराब फसलों को लेकर एसडीएम कार्यालय पहुंचे। जहां उनका नेतृत्व किसान नेता उदय लाल भडाणा ने किया। उदय लाल भडाणा ने बताया कि मांडल के अलावा जिले के अन्य उपखंड क्षेत्रों में भी किसानों को इस बारिश से काफी नुकसान हुआ है। सरकार को जल्द ही किसानों की समस्या पर ध्यान देना चाहिए और अधिकारियों को खराबे की गिरदावरी करवाने के आदेश देने चाहिए। ताकि आर्थिक मार झेल रहे इन किसानों को सरकार से कुछ संबल मिल पाए। किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा।

खबरें और भी हैं...