पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षकों ने की मांग:शीतला सप्तमी पर अवकाश नहीं रखने से शिक्षकों में रोष, 3 अप्रैल को छुट्‌टी की मांग

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आवागमन के साधन बंद रहने से बच्चों व शिक्षकों को होगी परेशानी

शीतला सप्तमी पर इस बार जिला प्रशासन की ओर से अधिकृत अवकाश घोषित नहीं हाेने से शिक्षक समुदाय में रोष व्याप्त है। शिक्षक संगठनों ने कलेक्टर से मेवाड़ के इस प्रमुख परंपरागत पर्व पर जिले में 3 अप्रैल को अवकाश घोषित करने की मांग की।

शिक्षक संघ प्रगतिशील के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष नीरज शर्मा ने बताया कि जिले में हर साल शीतला सप्तमी पर्व पर कलेक्टर की ओर से अधिकृत अवकाश घोषित हाेता रहा है। शहरी हो या ग्रामीण क्षेत्र रंगों का यह त्योहार सभी जगह मनाया जाता है। आवागमन के साधन भी शाम तक बंद रहते है। जिससे अध्यापिकाएं नौकरी पर नही आ जा सकती है। स्कूल आने वाले बच्चों, विशेषकर छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शर्मा ने बताया कि इन परेशानियों को ज्ञापन के माध्यम से बुधवार को कलेक्टर को अवगत कराया जाएगा। अवकाश की मांग की जाएगी।

शीतला सप्तमी पूजन 3 अप्रैल, रांधा पाेवा 2 काे

शहर सहित जिलेभर 3 अप्रैल को शीतला सप्तमी पर्व मनाया जाएगा। इस अवसर पर सभी एक दूसरे काे रंग गुलाल लगाकर फाग खेलेंगे। इससे पहले 2 अप्रैल शुक्रवार को रांधा पोवा किया जाएगा। माल मिष्ठान बनाए जाएंगे। नगर व्यास पंडित राजेंद्र व्यास के अनुसार दशा माता पर्व मंगलवार 6 अप्रैल को मनाई जाएगा।

पूजन का श्रेष्ठ समय सुबह 9:35 बजे से दोपहर 2:10 बजे तक रहेगा। प्रदोष व्रत व रंग तेरस 9 अप्रैल शुक्रवार को मनाई जाएगी। चैत्र अमावस्या-प्रथम 11 अप्रैल एवं देव कार्य अमावस्या फूलडोल अमावस्या 12 अप्रैल को मनाई जाएगी। पंडित अशोक शर्मा ने बताया कि नवरात्रि स्थापना चैत्र शुक्ला प्रतिपदा मंगलवार 13 अप्रैल को होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें