पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना की दूसरी लहर:कांटेक्ट ट्रेसिंग में ही अब परिवार पड़ोसी के भी सैंपल लेंगी एएनएम

भीलवाड़ा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 97 नए रोगी, 65 साल के व्यक्ति की माैत

भास्कर संवाददाता. भीलवाड़ा शहर में काेराेना की दूसरी लहर को रोकने के लिए चिकित्सा विभाग ने नई व्यवस्था शुरू की है। अब मरीज का कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ ही एएनएम उसके परिजनों व पड़ोसियों का काेराेना सैंपल भी लेगी। इसे लेकर विभाग ने शहर के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत एएनएम काे प्रशिक्षण भी दिया है। काेराेना की शुरुअात में भी चिकित्सा विभाग व प्रशासन की टीम ने शहर के 4 लाख लाेगाें का सर्वे करवाया था। इधर, मंगलवार काे जिले में काेराेना के 97 नए पॉजिटिव सामने अाए हैं। एमजी अस्पताल में मंगलवार काे ही उपचार के दाैरान 65 साल के व्यक्ति की माैत भी हुई है। अारअारटी प्रभारी डाॅ. घनश्याम चावला ने बताया कि शहर की 9 डिस्पेंसरी पर कार्यरत सभी एएनएम काे काेराेना सैंपल लेने का प्रशिक्षण दिया है। काेराेना की शुरुअात में शहर में चिकित्सा विभाग ने टीम बनाकर घर-घर सर्वे करवाया था। इसमें शहर के 4 लाख लाेगाें काे सर्वे हुअा। सर्वे में मिले मरीजाें की जांच करवाकर उपचार करवाया गया था। काेराेना संक्रमण पर राेक लगाने में तब इस सर्वे से काफी मदद मिली थी। इसकाे ध्यान में रखकर ही अब एएनएम से काेराेना सैंपल संग्रह की याेजना बनाई गई है। एक दिन में 40 लाेग स्वस्थ हुए...जिले में अब काेराेना के 13417 संक्रमित अा चुके हैं। अारअारटी प्रभारी डाॅ. घनश्याम चावला ने बताया कि मंगलवार काे 97 संक्रमित अाए। साथ ही 40 संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए हैं। अब तक जिले में 12322 स्वस्थ हाे चुके हैं। एमजी अस्पताल में संजय काॅलाेनी निवासी 65 साल के व्यक्ति की काेराेना उपचार के दाैरान माैत हाे गई। शास्त्रीनगर, बापूनगर, सुभाषनगर के डेंसिटी एरिया में अारअारटी प्रभारी ने टीम के साथ दाैरा भी किया।

शहर में रात 9 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू
कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते के निर्देश पर भीलवाड़ा शहरी क्षेत्र में रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। रात 8 बजे से बाजार बंद करने हाेंगे। कलेक्टर ने रात 8 बजे बाद अनावश्यक घरों से बाहर ना जाने की अपील की है। कलेक्टर आदेश के अनुसार जिले के सभी नगरीय क्षेत्र (भीलवाड़ा, गुलाबपुरा, आसींद, गंगापुर, शाहपुरा, जहाजपुर व मांडलगढ़) में रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

इस दाैरान जिले के सभी नगरीय क्षेत्र के व्यक्ति अपने आवास से बाहर साधारणतया आवागमन नहीं करेंगे। जिले में नगरीय क्षेत्र के सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान (चिकित्सकीय सेवाओं काे छाेड़कर) रेस्टाेरेंट, हाेटल, खाेमचे, खाने-पीने की वस्तु की दुकानें रात 9 से सुबह 5 बजे तक बंद रहेगी। इस के लिए रात 8 बजे अपने प्रतिष्ठान बंद कर रात 9 बजे तक घर पहुंचना हाेगा।

रेस्टाेरेंट में कर्फ्यू की पालना करनी हाेगी लेकिन रेस्टाेरेंट से हाेम डिलेवरी पर लागू नहीं हाेगा। सिनेमा हाॅल, थियेटर, मल्टीप्लेक्स, मनाेरंजन पार्क बंद रखें जाएगे। स्वीमिंग पूल, जिम खाेलने की अनुमति नहीं हाेगी। यह आदेश 6 अप्रैल से 19 अप्रैल तक जिले के सभी नगरीय क्षेत्राें में प्रभावी रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें