पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020:चुनाव ड्यूटी के अलावा गैर शैक्षणिक कार्यों से शिक्षकों को मिलेगी मुक्ति

भीलवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षकों से चुनाव ड्यूटी के अतिरिक्त अन्य गैर शैक्षणिक कार्य नहीं करवाएं जाएंगे। जिससे उनका पूरा समय विद्यालय में बच्चों को पढ़ाने पर ही बीते। स्कूलों में एसएमसी एवं एसडीएमसी के साथ ही अब एससीएमसी(स्कूल कांप्लेक्स मैनेजमेंट कमेटी) भी बनाई जाएगी। नई ट्रांसफर पॉलिसी आएगी। जिसमें ट्रांसफर लगभग बंद हो जाएंगे। ट्रांसफर सिर्फ पदोन्नति पर ही होंगे।

केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में यह व्यवस्थाएं तय की गई हैं। नई शिक्षा नीति के अनुसार, अब शिक्षक नियुक्ति में डेमो, स्किल टेस्ट और इंटरव्यू भी शामिल होंगे। केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर ग्रामीण इलाकों में स्टाफ क्वार्टर बनाए जाएंगे। आरटीई को कक्षा 12 तक या 18 वर्ष की आयु तक लागू किया जाएगा। मिड डे मील के साथ हेल्थी ब्रेकफास्ट भी स्कूलों में दिया जाएगा।

विज्ञान ओर गणित को बढ़ावा दिया जाएगा। हर सीनियर सैकंडरी स्कूल में विज्ञान एवं गणित विषय अनिवार्य होंगे। स्कूलों में राजनीति व सरकार का हस्तक्षेप लगभग समाप्त हो जाएगा। काॅलेज शिक्षा में क्रेडिट बेस्ड सिस्टम होगा। जिससे कॉलेज बदलना आसान और सरल होगा। नई शिक्षा नीति में सिर्फ बीएड इंटर के बाद 4 वर्षीय बीएड, स्नातक के बाद 2 वर्ष बीएड, स्नातकोत्तर के बाद 1 साल का बीएड कोर्स होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें