पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबर अपराधियों की सबसे बड़ी वारदात:रात 1 बजे उद्यमी का खाता हैक कर 77 लाख रुपए निकाले, सुबह ओटीपी देखा तो पता चला

भीलवाड़ा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कपड़ा उद्यमी लालानी बने शिकार

शहर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र में एक कपड़ा फैक्ट्री मालिक के बैंक अकाउंट से साइबर ठगों ने बुधवार काे महज एक घंटे में नेट बैंकिंग के जरिए 77 लाख रुपए निकाल लिए। व्यापारी काे अपने साथ हुई ठगी का पता चला ताे उसने बैंक काे सूचना देकर खाते फ्रीज करवाए। भीलवाड़ा जिले में इतनी बड़ी रकम से जुड़ा भीलवाड़ा जिले में यह पहला साइबर अपराध है।

प्रतापनगर थाना पुलिस मामले की जांच में जुटी है। पुलिस के अनुसार लालानी सूटिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के हरकचंद लालानी ने साइबर ठगी की रिपाेर्ट दर्ज करवाई है। बताया गया कि उद्यमी लालानी के बैंक ऑफ बड़ाैदा में दाे अकाउंट हैं। 16 फरवरी रात करीब 1.30 बजे से लेकर बुधवार सुबह 8.40 बजे के बीच साइबर ठगाें ने फैक्ट्री मालिक लालानी के एक अकाउंट से 7-8 बार ट्रांजेक्शन करके 82 लाख रुपए निकाल लिए।

इसमें से 5 लाख रुपए कुछ देर बाद व्यापारी लालानी के दूसरे अकाउंट में वापस ट्रांसफर हाे गए। फैक्ट्री मालिक काे साइबर ठगी का पता चला ताे उसने पांसल चाैराहा स्थित बैंक शाखा में पहुंचकर अपने साथ हुई ठगी की जानकारी देते हुए अपने अकाउंट फ्रीज करवा दिए। घटना काे लेकर प्रतापनगर थाने में रिपाेर्ट दर्ज करवाई गई।

भास्कर पड़ताल जिन तीन खातों में पैसे डाले, ये एचडीएफसी के, इन फ्रॉड अकाउंट से भी पैसे निकाल लिए

पुलिस और बैंक की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि साइबर ठगाें ने फैक्ट्री मालिक के सीसी बैंक अकाउंट से 82 लाख रुपए निकाले। इसके बाद 77 लाख रुपए तीन अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए और एटीएम कार्ड के जरिए रुपए निकाल लिए। इस बीच 5 लाख रुपए नहीं निकल पाए, जाे वापस करंट अकाउंट में ट्रांसफर हाे गए।

ये सभी खाते नोएडा के बताए जा रहे हैं, जो एचडीएफसी बैंक से जुड़े हैं। इसलिए पुलिस को शक है कि इस मामले में कोई बाहर ही साइबर अपराध करने वाली गैंग जुड़ी हुई है। बैंकिंग एक्सपर्ट और पुलिस का शुरुआती तौर पर मानना है कि ये खाते फ्रॉड हो सकते हैं या किसी को डमी बनाकर बनाए जा सकते हैं।

क्योंकि इस तरह के अपराध करने वाले सही खाते नहीं खुलवा सकते है। अब पुलिस इन खातों की जानकारी जुटा रही है। एक्सपर्ट का कहना है कि यह अकाउंट हैक करने का मामला इसलिए भी लग रहा है कि व्यापारी के अनुसार उन्होंने ओटीपी किसी को नहीं दिया। ऐसे में बिना ओटीपी मांगे ठगी करने का इशारा अकाउंट हैक करने की तरफ ही जाता है।

मैं साे रहा था, न ताे काॅल आया न ही ओटीपी बताया : व्यापारी
व्यापारी हरकचंद लालानी ने बताया कि वे मंगलवार रात काे साे रहे थे। रात करीब एक से 1.30 बजे उनके माेबाइल फाेन पर अज्ञात नंबर से ओटीपी आया। हालांकि रात काे न ताे किसी का काॅल आया और न ही किसी काे ओटीपी बताया। इसके बावजूद रुपए दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हाे गए। इधर, थाना प्रभारी भजनलाल ने मामले की जानकारी एसपी विकास शर्मा काे दी ताे उन्हाेंने तत्काल साइबर एक्सपर्ट की टीम गठित कर खुलासे के निर्देश दिए हैं। साइबर टीम प्रारंभिक तौर पर मिले तथ्यों के आधार पर साइबर अपराधियों की जानकारी जुटाने में लग गई है। अभी तक सुराग नहीं लगा है।

खाता हैक कर नेट बैंकिंग से ठगी या डाटा लीक भी भास्कर एक्सपर्ट
उम्मेद मील साइबर सलाहकार दिल्ली

सीसी अकाउंट में यूपीआई आईडी नहीं बनती है। इसमें लेन-देन नेट बैंकिंग के जरिए हाेता है। ऐसे में संभावना है कि साइबर ठगाें ने अकाउंट हैक कर राशि ट्रांसफर कर ली। दूसरी संभावना ये भी है कि ठगी के शिकार हुए व्यक्ति के अकाउंट से जुड़ा डाटा किसी नजदीकी व्यक्ति के सामने लीक हाे गया हाे।

अब पुलिस बैंक से मदद लेकर जिन अकाउंट में रुपए ट्रांसफर हुए, उनकी जानकारी जुटाते हुए उन अकाउंट काे फ्रीज करवाकर ठगाें तक पहुंचने की कवायद करेगी। इसके साथ ही इंटरनेट सर्विस देने वाली और टेलीकाॅम कंपनियाें की मदद से साइबर अपराधी तक पहुंचने का प्रयास करेगी। मेरा सुझाव है कि कभी भी ईमेल या मैसेज से मिले लिंक पर जाकर इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट लॉगिन ना करें।

अपने इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट की लॉगिन डिटेल्स किसी के साथ साझा नहीं करें। इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में लगे फाेन नंबर वाले सिमकार्ड को हमेशा अपने पास एवं चालू रखें। इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में लगे ई-मेल अकाउंट को भी सुरक्षित रखें।

लॉगिन के समय ब्राउजर में बैंक का यूआरएल खुद टाइप करें। ब्राउजर से मिलने वाले सुझावों पर क्लिक न करें। नेट बैंकिंग वाले सिस्टम में एंटी वाइरस रखें। इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट के लॉगिन एवं ट्रांजेक्शन पासवर्ड जटिल रखे एवं हर 15-20 दिन में बदलते रहें। कभी भी ईमेल या सोशल मीडिया मैसेंजर से नेटबैंकिंग पासवर्ड शेयर ना करें। अपने अकाउंट की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री और बेनिफिशरी डिटेल्स लगातार चेक करते रहें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें